Assembly Banner 2021

Covid Vaccination 2nd Phase: कैसे करें Co-Win पर रजिस्ट्रेशन, क्या है वैक्सीन का दाम, जानें हर सवाल का जवाब

 (AP Photo/Manish Swarup, File)

(AP Photo/Manish Swarup, File)

कोविड​​-19 टीकाकरण (Coronavirus Vaccinatiom) अभियान का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हो गया है. यहां जानें हर सवाल का जवाब

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2021, 11:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड​​-19 टीकाकरण (Coronavirus Vaccinatiom) अभियान का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए सोमवार से शुरू हुआ. इसके साथ ही को-विन-2.0 (CO-WIN 2.0) पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे शुरू हो गया. यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद CO-Win ऐप सिर्फ प्रबंधकीय कामों के लिए है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार सुबह राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोविड-19 टीके (Corona Vaccine) की पहली खुराक ली और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं.

ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया...



को-विन2.0 पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे.

स्टेप 1- को-विन एप्लिकेशन का उपयोग करें, या www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें

स्टेप 2- अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. अपना अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी मिलेगी. ओटीपी दर्ज कर और 'वेरिफाइ' बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 3- इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे. यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ चुनना होगा. इसके साथ हीअपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और जो आईडी प्रूफ चुना है उसे अपलोड करें.

स्टेप 4- पेज आपसे पूछेगा कि क्या आपके पास एक या उससे अधिक रोग से पीड़ित हैं? (comorbidity), जिसका उत्तर केवल ‘हां’, ’नहीं’ पर क्लिक करके दिया जा सकता है. अगर आपकी उम्र 45+ है तो डॉक्टर के प्रमाण पत्र को कोमॉर्बिडिटी प्रूफ के रूप में अपलोड करें.

स्टेप 5- रजिस्ट्रेशन के लिए जानकारी दर्ज करने के बाद, 'रजिस्टर' बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 6- पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद; सिस्टम 'अकाउंट डिटेल' दिखाएगा.

स्टेप 7- 'Add More' बटन पर क्लिक करके इस मोबाइल नंबर से संबंधित तीन और लोगों को जोड़ा जा सकता है.

स्टेप 8- अपॉइंटमेंट की जानकारी देने वाला एक बटन होगा.

स्टेप 9- अपनी पसंद के अनुसार राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड द्वारा पसंद का टीकाकरण केंद्र खोजें. यहां दिनांक और अवैलबिलटी की जानकारी मिलेगी.

स्टेप 10- बुक बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 11- एक बार अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आप अपॉइंटमेंट के एक दिन से पहले इसे रिशिड्यूल भी कर सकते हैं.

  • आप पारिवार के सदस्यों के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक कर सकते हैं?

    हर डोज के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा. एप्लिकेशन पर अपॉइंटमेंट की जा सकती है. जहां आप निर्धारित टीकाकरण के दिन से पहले अपनी पसंद की तारीख और स्थान चुन सकते हैं. उदाहरण के लिए, 1 मार्च के लिए आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और अवैलबिलटी के अनुसार एक स्लॉट आवंटित किया जाएगा. इसके अलावा भी आगे के अवैलबल स्लॉट के लिए किसी भी तारीख पर अपॉइंटमेंट बुक की जा सकती है.


  • रजिस्ट्रेशन के लिए क्या है टाइमिंग?

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ‘प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा. किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे.’ रजिस्ट्रेशन सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक हो सकेगा.


  • दूसरी खुराक के लिए कैसे लें अपॉंइटमेंट?

    हली खुराक की अपॉइंटमेंट की तारीख के 29वें दिन उसी COVID टीकाकरण केंद्र में दूसरी खुराक के लिए एक स्लॉट भी बुक हो जाएगा. यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है, तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी.


  • कौन हैं वैक्सीनेशन के लिए पात्र?

    ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं.


  • किन एप्ल्केशन्स से मिल सकती है अपॉइंटमेंट?

    टीके के लिए पात्र नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे.


  • कितने अस्पताल हैं शामिल?

    टीकाकरण के इस अभियान में आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध 600 से अधिक निजी अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन हो सकता है.


  • स्मार्टफोन ना हो तो क्या करें?

    अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो ऑन-साइट पंजीकरण की सुविधा होगी ताकि पात्र लाभार्थी चिह्नित टीकाकरण केंद्रों में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकें और टीकाकरण करा सकें. अगर आप चाहें तो किसी और के फोन से भी अपना नंबर देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


  • क्या होगा वैक्सीन का दाम?

    COVID-19 वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दी जाएगी, जबकि लोगों को निजी अस्पतालों में इसका भुगतान करना होगा. निजी अस्पताल वैक्सीन की प्रति खुराक 250 रुपये तक शुल्क ले सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज