Lockdown 5.0 पर राज्यों में जारी मंथन, दिल्ली में चलेगी मेट्रो, महाराष्ट्र में स्कूल खोलने पर विचार!

Lockdown 5.0 पर राज्यों में जारी मंथन, दिल्ली में चलेगी मेट्रो, महाराष्ट्र में स्कूल खोलने पर विचार!
देश में लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है.

लॉकडाउन 5.0 में सरकार मंदिरों और जिम को खोलने की इजाजत दे सकती है. गोवा और कर्नाटक सरकार ने होटल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर खोले जाने को लेकर भी रुचि दिखाई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पिछले 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown 4.0) चल रहा है. लॉकडाउन का चौथा चरण रविवार यानी कल खत्म होने वाला है और देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इन सबके बीच राहत की खबर ये है कि कोरोना से संक्रमित लोगों के ठीक होने का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है.

जानकारी के मुताबिक, कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक बार फिर दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है, हालांकि इसमें और अधिक छूट दी जा सकती है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने सीएनएन न्यूज़ 18 को बताया कि केंद्र 31 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है, लेकिन इस लॉकडाउन में राज्य सरकारों को और भी ज्यादा स्वतंत्रता दिए जाने पर विचार किया जा रहा है.

लॉकडाउन के पांचवें चरण में अलग-अलग राज्यों की सरकारों ने मंदिरों और जिम खोलने की इजाजत मांगी है. ऐसे में अगर गृह मंत्रालय राज्यों को फैसले लेने का अधिकारी देता है तो लॉकडाउन 5.0 में मंदिर और जिम खोले जा सकते हैं. गोवा और कर्नाटक सरकार ने होटल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर खोले जाने को लेकर भी रुचि दिखाई है. अधिकारियों ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, मॉल्स और सिनेमा हॉल्स अगले दो हफ्तों के लिए बंद रह सकते हैं, लेकिन बाकी अन्य सेक्टर्स के लिए राज्यों को अपनी ओर से फैसला लेने की छूट होगी.







इसे भी पढ़ें :- लॉकडाउन 5 में मॉल नहीं, पर खुल सकते हैं जिम; केंद्र ने कहा- कंटेनमेंट जोन के लिए और सख्त हों राज्य सरकारें

दिल्ली : अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करेगी. यदि केंद्र अपनी अनुमति देता है तो राजधानी में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया जा सकता है. इस बीच, स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए कहा गया है. इसी तरह दिल्ली सरकार मॉल और धार्मिक स्थानों को खोलने के लिए केंद्र की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही है.

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में तेजी से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले को देखते हुए रेड जोन में आगे भी किसी भी तरह की राहत मिलने की आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार केंद्र की गाइड लाइन का इंतजार कर रही है. महाराष्ट्र सरकार की कोशिश है कि आवश्यक सेवा देने वाले कर्मचारियों जैसे स्वास्थ्य सेवा, बीएमसी कर्मचारियों आदि के लिए प्रतिदिन कुछ स्टेशनों से कुछ घंटों के लिए स्थानीय ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने की कोशिश की जा सके. महाराष्ट्र सरकार सबसे कम जोखिम वाले इलाकों में जून के मध्य से स्कूलों को ​फिर से खोलने पर विचार कर रहा है लेकिन केंद्र के आदेश ही इस मामले में अंतिम निर्णय होगा.

उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पूजा स्थलों और दुकानों, बाजारों और मॉल को फिर से खोलने पर विचार कर रही है. केंद्र की मंजूरी मिलने पर लखनऊ मेट्रो सेवाओं को क्रमबद्ध तरीके से शुरू करने का भी प्रस्ताव है.

तमिलनाडु: तमिलनाडु ने जिला कलेक्टरों को संकेत दिया था कि आर्थिक गतिविधियों को उन जिलों में खोला जा सकता है जहा कम से कम तीन सप्ताह तक कोई सकारात्मक मामले सामने नहीं आए हैं. हालांकि तमिलनाडु सरकार भी इस मामले में गृह मंत्रालय के निर्देशों का इंतजार कर रही है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री शनिवार को लॉकडाउन में ढील देने को लेकर एक अहम बैठक करने वाले हैं.

तेलंगाना: तेलंगाना में सैलून और पब को छोड़कर सभी दुकानें खुली हैं. हैदराबाद को छोड़कर राज्य में चलने वाली आरटीसी बसें चल रही हैं. इस समय और अधिक सुविधा दिए जाने की संभावना नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading