लाइव टीवी

Howdy Modi : ह्यूस्टन में एनर्जी सेक्टर के CEO से मिले PM मोदी, 5 मिलियन टन LNG पर करार

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 9:31 AM IST
Howdy Modi : ह्यूस्टन में एनर्जी सेक्टर के CEO से मिले PM मोदी, 5 मिलियन टन LNG पर करार
पांच टन एलएनजी के लिए दोनों देशों के बीच एमओयू साइन किया गया.

एनर्जी सिटी के नाम से मशहूर ह्यूस्टन (Houston) पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वहां के एनर्जी सेक्टर के सीईओ के साथ मुलाकात की. एनर्जी के क्षेत्र में भारत (India) और अमेरिका (America) के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से यह बैठक बुलाई गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 9:31 AM IST
  • Share this:
ह्यूस्टन. ‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए शनिवार को ह्यूस्टन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का भारतीय समुदाय के लोगों ने जोरदार स्वागत किया. एनर्जी सिटी के नाम से मशहूर ह्यूस्टन (Houston) पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वहां के एनर्जी सेक्टर के सीईओ के साथ मुलाकात की. एनर्जी के क्षेत्र में भारत (India) और अमेरिका (America) के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से यह बैठक बुलाई गई थी.

बैठक के दौरान भारत और अमेरिका ने टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. पांच मिलियन टन (50 लाख टन) सालाना एलएनजी के लिए दोनों देशों के बीच एमओयू साइन किया गया. टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने इसके लिए ट्रैन्ज़ैक्शन एग्रीमेंट को मार्च, 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस बैठक में करीब 16 कंपनियों के सीईओ मौजूद थे.



गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं. ऐसा पहली बार होगा जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति शामिल होंगे. व्हाइट हाउस की ओर से पहले ही साफ कर दिया गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में मंच साझा करेंगे. भारतीय प्रधानमंत्री  ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे.
Loading...

America, BJP, Donald Trump, howdy modi, narendra modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के लिए जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं. (फाइल फोटो)


एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में होगा ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम
ह्यूस्टन के एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम पर दुनिया भर की नजर टिकी हुई है. बता दें कि पोप को छोड़कर किसी निर्वाचित विदेशी नेता के अमेरिका दौरे पर लोगों का यह सबसे बड़ा जमावड़ा होगा. ह्यूस्टन के जार्ज बुश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'हाउडी ह्यूस्टन ! यहां ह्यूस्टन में दोपहर है. आज और कल इस गतिशील और ऊर्जावान शहर में कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला को लेकर उत्सुक हूं.'



PM मोदी ने कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात
ह्यूस्टन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और काफी देर तक बात की. इस मौके पर प्रतिनिधमंडल के एक सदस्य ने पीएम मोदी के हाथों को चूमा और कहा, 7 लाख कश्मीरी पंडितों की ओर से आपको धन्यवाद.

27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
ह्यूस्टन के बाद मोदी न्यूयार्क जाएंगे, जहां वह 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे. मोदी मंगलवार को ट्रंप से न्यूयार्क में मिलेंगे. पिछले चार महीनों में दोनों नेताओं की यह चौथी बैठक होगी. न्यूयार्क की बैठक से आगामी वर्षों के लिए दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय होने की संभावना है. उम्मीद है कि दोनों नेता बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार विवाद के समाधान के प्रयास, रक्षा और ऊर्जा समझौते और अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया सहित विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

पीएम मोदी के साथ बैठक से पहले ट्रंप करेंगे इमरान खान से मुलाकात
'Howdy Modi' इवेंट के विरोध के लिए कंगाल पाकिस्तान मांग रहा चंदा
Howdy Modi: ह्यूस्टन के मेयर बोले- भारत और अमेरिका के बीच अनंत संभावनाएं


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 8:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...