Home /News /nation /

अब्बास नकवी ने कहा- ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम के साथ 25 सितंबर से शुरू होगा ‘हुनर हाट’

अब्बास नकवी ने कहा- ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम के साथ 25 सितंबर से शुरू होगा ‘हुनर हाट’

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा, 25 सितंबर से ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम के साथ ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) को एक बार फिर खोला जाएगा.

    नई दिल्ली. लॉकडाउन 4.0 में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों में धीरे-धीरे ढील दी रही है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने शनिवार को कहा कि पांच महीने के लंबे अंतराल के बाद 25 सितंबर से ‘लोकल से ग्लोबल’ थीम के साथ ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) को एक बार फिर खोला जाएगा. नकवी ने कहा कि इस हाट ने पिछले पांच साल में 5 लाख से ज्यादा भारतीय कारीगरों, शिल्पकारों, पाक कला विशेषज्ञों को रोजगार के अवसर दिए हैं.

    इस हाट में हाथों से बने स्वदेशी सामान लोगों में काफी लोकप्रिय हुए हैं. नकवी ने एक बयान में कहा, 'हुनर ​​हाट' दुर्लभ स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादों का एक विश्वसनीय ब्रांड बन गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग पांच महीनों के बाद 'हुनर हाट' को खोला जाएगा. जिसमें कारीगरों की तुलनात्मक रूप से बड़ी भागीदारी होगी.

    आख़िरी बार हुनर ​​हाट को फरवरी, 2020 में इंडिया गेट पर आयोजित किया गया था. इस हाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दस्तकारों-शिल्पकारों की तारीफ कर उनका हौसला बढ़ाया था.



    हाट में सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन
    नकवी ने बताया कि देशव्यापी लॉकडाउन में जो समय मिला उस समय में इन कारीगरों ने हस्तनिर्मित दुर्लभ स्वदेशी सामान तैयार किया है. जिन्हें ये प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए लाएंगे. "हुनर हाट" में सामजिक दूरी , साफ-सफाई, सेनेटाईज़ेशन, मास्क आदि की विशेष व्यवस्था की जाएगी, साथ ही "जान भी जहान भी" नाम का एक स्टॉल होगा. जहां लोगों को बताया जाएगा की इस समय पैनिक नहीं प्रीकोशन की जरूरत है.

    देश के विभिन्न राज्य में लग चुका है हुनर हाट
    देश के विभिन्न राज्यों में दो दर्जन से अधिक "हुनर हाट" का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें लाखों दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों को रोजगार-रोजगार के अवसर मिले हैं. आने वाले दिनों में चंडीगढ़, दिल्ली, प्रयागराज, भोपाल, जयपुर, हैदराबाद, मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, नागपुर, रायपुर, पुडुचेरी, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर, अहमदाबाद, इंदौर, रांची, लखनऊ आदि स्थानों पर "हुनर हाट" का आयोजन किया जाएगा.



    ये भी पढ़ें : मायावती का ट्वीट- प्रवासी श्रमिकों की दुर्दशा की असली कसूरवार कांग्रेस हैundefined

    Tags: Lockdown-4.0, Mukhtar abbas naqvi, Pm narendra modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर