लाइव टीवी

केरल में पत्नी को तीन तलाक देने पर पति गिरफ्तार

भाषा
Updated: November 28, 2019, 8:40 PM IST
केरल में पत्नी को तीन तलाक देने पर पति गिरफ्तार
केरल में एक व्यक्ति को अपनी पत्नी को तीन तलाक देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है (सांकेतिक फोटो)

मुस्लिम महिला (विवाह संबंधी अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम 2019 ने मुसलमानों (Muslims) में तीन तलाक देने की परंपरा को अपराध (Crime) की श्रेणी में रखा है. तीन तलाक (Triple Talaq) देने पर पति को तीन साल की जेल हो सकती है.

  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) में एक व्यक्ति को अपनी पत्नी को तीन तलाक (Triple Talaq) देने के आरोप में गिरफ्तार (Arrest) किया गया. पुलिस (Police) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि महिला के माता-पिता (Parents) द्वारा इस संबंध में शिकायत दर्ज (File a Complaint) कराने के बाद मंगलापुरम निवासी सुलेमान (31) को गिरफ्तार कर 25 नवंबर को न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में भेज दिया गया.

'महिला ने बालिग होने से कुछ महीने पहले ही दिया था एक बच्चे को जन्म'
यह मामला तब संज्ञान में आया जब महिला (अब 19) ने शादी के कुछ महीने बाद उनके बच्चे को जन्म दिया था. बच्चे के जन्म के समय महिला बालिग नहीं थी. जिसके बाद उस व्यक्ति के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण संबंधी अधिनियम (POCSO) के तहत मामला दर्ज किया गया.

पुलिस (Police) ने बताया, 'महिला हमारे पास पति द्वारा तलाक देने की कोशिश करने की शिकायत लेकर आयी थी. तब हमने मामले में मध्यस्थता (Mediation) करने की कोशिश की. इसी बीच उसने महिला को तीन तलाक दे दिया. बाद में हमें पता चला कि बालिग होने के कुछ महीनों बाद ही महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया था.'

इसी साल जुलाई में पारित हुआ है तीन तलाक विधेयक
मुस्लिम महिला (विवाह संबंधी अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम- The Muslim Women (Protection of Rights on Marriage) Act, 2019 के तहत भी एक मामला दर्ज किया गया है. इस वर्ष जुलाई में संसद ने तीन तलाक विधेयक पारित किया था और राष्ट्रपति (President) ने इस पर अपनी सहमति दी थी.
Loading...

इस विधेयक ने मुसलमानों (Muslims) में तीन तलाक देने की परंपरा को अपराध (Crime) की श्रेणी में रखा है. तीन तलाक (Triple Talaq) देने पर पति को तीन साल की जेल हो सकती है.

यह भी पढ़ें: आधी से अधिक सजा काट चुके विचाराधीन कैदियों को जमानत पर रिहा करें HC- सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 8:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...