हैदराबाद एनकाउंटर : सड़ चुकी बॉडी का कैमरे के सामने होगा पोस्टमॉर्टम, शाम तक परिजनों को मिलेगा शव

हैदराबाद एनकाउंटर : सड़ चुकी बॉडी का कैमरे के सामने होगा पोस्टमॉर्टम, शाम तक परिजनों को मिलेगा शव
हैदराबाद एनकाउंटर के बाद से इस पर सवाल उठ रहे हैं. इसकी जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आयोग गठित किया है. फाइल फोटो. पीटीआई

Hyderabad Encounter: तेलंगाना उच्च न्यायालय (Telangana High Court) ने कहा कि दूसरे पोस्टमार्टम के बाद शव इन चारों के रिश्तेदारों को सौंपे जा सकते हैं. AIIMS से डॉक्टर सुधीर गुप्ता के नेतृत्व में तीन डॉक्टरों की टीम हैदराबाद पहुंच गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 9:17 AM IST
  • Share this:
हैदाराबाद. तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) में महिला वेटनरी डॉक्टर (Veterinary Doctor) से गैंगरेप (Gangrape) करने वाले सभी चारों आरोपियों के शवों का आज एक बार फिर पोस्टमार्टम किया जाएगा. दिल्ली AIIMS से डॉक्टर सुधीर गुप्ता के नेतृत्व में तीन डॉक्टरों की टीम हैदराबाद पहुंच गई है. गांधी अस्पताल ने डॉक्टरों ने हाईकोर्ट को बताया था कि चारों आरोपियों के शव 60% तक खराब हो चुके हैं, जिसके बाद कोर्ट ने तुरंत शवों के पोस्टमार्टम के आदेश जारी किए थे. कोर्ट ने आदेश दिया था कि इस पोस्टमार्टम की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी और उसके तुंरत बाद ही सभी आरोपियों के शवों को परिजनों को सौंप दिया जाएगा.

बता दें कि सामाजिक कार्यकर्ता के सजया और कुछ अन्य लोगों द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए, तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राघवेंद्र सिंह चौहान और न्यायमूर्ति ए अभिषेक रेड्डी की पीठ ने दूसरे पोस्टमार्टम के लिए वीडियोग्राफी करने का आदेश जारी किया है. हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान गांधी अस्पताल के अधीक्षक श्रवण ने बताया था कि अस्पताल में सीमित उपकरणों के कारण शवों को अब और सुरक्षित नहीं रखा जा सकता. उन्होंने कहा था कि अगले कुछ दिनों में ही शव पूरी तरह से खराब हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि शवों को -2 डिग्री सेल्सियस पर रखा गया है इसके बावजूद शव 60 प्रतिशत तक खराब हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ें :- हैदराबाद एनकाउंटर: कैमरे के सामने दोबारा होगा पोस्टमार्टम, HC ने दिए आदेश



केस डायरी समेत सामग्री होगी जब्त



खंडपीठ ने इस मुठभेड़ की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) के प्रमुख को केस डायरी, पुलिस अधिकारियों के आवाजाही रजिस्टर, मुठभेड़ में शामिल हथियारों की फेहरिस्त जैसी सभी सामग्री जब्त कर लेने का भी निर्देश दिया. उच्च न्यायालय ने कहा कि इन चीजों को उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित आयोग के सामने जरूरत के हिसाब से पेश किया जाए. खंडपीठ ने कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए ये आदेश जारी किये.उसने कहा कि राज्य सरकार एम्स के चिकित्सा दल की विमान यात्रा, उनके ठहरने और उनके लिए अन्य सारी सुविधाओं का इंतजाम करेगी ताकि दल उसे सौंपे गये काम को बखूबी कर पाए.

Telangana, Hyderabad, Gangrape, High Court, Supreme Court, Encounter, PostMortem,
हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप के आरोपियों का नेशनल हाईवे 44 पर हुआ था एनकाउंटर.


इसे भी पढ़ें :- हैदराबाद गैंगरेप: तेलंगाना HC का आदेश- दोबारा पोस्‍टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप सकते हैं शव

Telangana, Hyderabad, Gang rape, Karnataka, Encounter, Veterinary Doctor
हैदराबाद पुलिस एनकाउंटर की जांच करते जांच अधिकारी.


कैसे हुआ था एनकाउंटर?
घटनास्‍थल पर आरोपियों के साथ सीन रिक्रिएट करने गई पुलिस ने शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में चारों आरोपियों को मार गिराया. इसके बाद पुलिस बताया कि वो आरोपियों ने पहले पुलिस पर पत्‍थरबाजी की और बाद में पुलिसकर्मियों के हथियार छीन लिए. हथियार छीनने के बाद आरोपी फायरिंग करके भाग रहे थे, तभी पुलिस ने एनकाउंटर में उन्‍हें मार गिराया.

इसे भी पढ़ें :- हैदराबाद गैंगरेप: दूसरी बार होगा आरोपियों का पोस्टमार्टम, AIIMS के डॉक्टर्स की टीम गठित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading