अपना शहर चुनें

States

दुनिया में रोशन हुआ भारत का नाम, हैदराबाद के इंजीनियर ने जीती वर्ल्ड क्विजिंग चैम्पियनशिप

(फोटो Twitter@WorldQuiz)
(फोटो Twitter@WorldQuiz)

पिता ने बताया कि रविकांत अवा (Ravikant Avva) पिछले 25 साल से क्विज प्रतियोगिताओं में सक्रिय हैं और वर्ष 2018 और 2019 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के डब्ल्यूक्यूसी प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2020, 2:12 PM IST
  • Share this:
हैदराबाद. हैदराबाद के रहने वाले 43 वर्षीय इंजीनियर रविकांत अवा ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता ‘वर्ल्ड क्विजिंग चैम्पियनशिप -2020’ (World Quizzing Championship) जीता है. इस प्रतियोगिता में कुल 668 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. यह जानकारी उनके पिता और के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एपीवीएन सरमा ने पीटीआई-भाषा को दी. तेलंगाना के राज्यपाल के सलाहकार पद पर कार्यरत सरमा ने बताया कि अवा ने 159 अंक प्राप्त कर यह सम्मान हासिल किया.

आईआईटी- मद्रास से स्नातक और आईआईएम- अहमदाबाद से मास्टर्स करने वाले और वर्तमान में सिंगापुर स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत रविकांत अवा ने हाल में यह शीर्ष सम्मान प्राप्त किया है. इस प्रतियोगिता का आयोजन इंटरनेशनल क्विजिंग एसोसिएशन (आईक्यूए) ने कराया था. इस साल प्रतियोगिता में दो घंटे की परीक्षा ली गई जिसमें विज्ञान, इतिहास,खेल, कला और संस्कृति सहित कुल आठ क्षेत्रों से 240 प्रश्न पूछे गए.

पिता ने बताया कि अवा पिछले 25 साल से क्विज प्रतियोगिताओं में सक्रिय हैं और वर्ष 2018 और 2019 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के डब्ल्यूक्यूसी प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान प्राप्त किया था. बीते साल इस प्रतियोगिता में इंग्लैंड के ओलाव जोर्टम पहले नंबर पर थे. उन्होंने 171 अंक हासिल किए थे. खास बात है कि ओलाव ने साल 2018 में पहला स्थान हासिल किया था.



यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं 15 साल की गीतांजली राव, जिन्हें टाइम ने बनाया है किड ऑफ द ईयर
वर्ल्ड क्विजिंग वेबसाइट के अनुसार, अवा बीते तीन दशकों से अलग-अलग महाद्वीपों पर काम कर चुके हैं. फिलहाल वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ सिंगापुर में रह रहे हैं. यहां अवा एक मल्टीनेशनल कंपनी के लिए काम करते हैं. वेबसाइट पर मिली जानकारी बताती है कि अवा ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और बीते 25 सालों से क्विजिंग में सक्रिय हैं. क्विज के दौरान उनके सबसे पसंदीदा टॉपिक स्पोर्ट्स, पुरानी चीजें, कला और कॉमिक्स होते हैं.

वेबसाइट के मुताबिक, बड़े स्तर के क्विज में शामिल दुनियाभर के क्विजर्स को साथ लाने के लिए इंटरनेशनल क्विजिंग एसोसिएशन की स्थापना हुई थी. इसके जरिए एसोसिएशन वर्ल्ड क्विजिंग चैंपियनशिप्स को टीवी पर लाना और क्विज को दिमागी खेल के रूप में पहचान दिलाना चाहती है.

(भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज