लाइव टीवी

निजाम के 300 करोड़ रु. का बंटवारा होगा मुश्किल, पौत्र ने कहा-120 वंशजों में बांटना होगा पैसा

भाषा
Updated: October 3, 2019, 9:48 PM IST

इंग्लैंड (England) की कोर्ट के फैसले के बावजूद हैदराबाद के सातवें निजाम की करीब 300 करोड़ की संपत्ति का बंटवारा इतना आसान नहीं होगा. इस पर निजाम (Hyderabad Nizam) के दूसरे वंशजों ने भी अपना अधिकार जता दिया है.

  • Share this:
हैदराबाद: इंग्लैंड (England) में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ केस जीतकर भारत और निजाम (Hyderabad Nizam)  के दो वंशजों ने भले राहत की सांस ली हो, लेकिन हैदराबाद के सातवें निजाम की करीब 300 करोड़ की संपत्ति का बंटवारा इतना आसान नहीं होगा. इस पर निजाम (Hyderabad Nizam) के दूसरे वंशजों ने भी अपना अधिकार जता दिया है. एक पौत्र ने कहा, ये पैसा 120 वंशजों में बांटना होगा. हालांकि ये कैसे होगा ये कुछ भी साफ नहीं है. अभी तो यह भी तय नहीं है कि ये पैसा इंग्लैंड से किसे और कैसे मिलेगा.

हैदराबाद के सातवें निजाम के करीब 3.5 करोड़ पाउंड (300 करोड़ रुपए) धन को लेकर ब्रिटेन की एक अदालत के भारत के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के एक दिन बाद उनके एक पौत्र ने गुरुवार को यहां कहा कि यह राशि 120 वंशजों के बीच बांटनी होगी. सातवें निजाम नवाब मीर उस्मान अली खान बहादुर के पौत्र तथा निजाम परिवार कल्याण संघ के अध्यक्ष नवाब नजफ अली खान ने कहा कि करीब 120 परिजन हैं, जिनकी इस धन में हिस्सेदारी है और वे सब धन के बंटवारे को लेकर बातचीत करेंगे तथा फैसला करेंगे.

नजफ अली खान ने यहां कहा कि उन्होंने मुझे पूरे अधिकार दिये हैं और मैं उनकी नुमांइदगी कर रहा हूं. ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने 1947 में विभाजन के वक्त हैदराबाद के दिवंगत सातवें निजाम के धन को लेकर बुधवार को भारत के पक्ष में फैसला सुनाया तथा पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया.

70 साल पुरानी लड़ाई जीती
सत्तर साल से अधिक पुरानी कानूनी लड़ाई में ब्रिटिश अदालत के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए निजाम के वंशज और हैदराबाद के आठवें निजाम प्रिंस मुकर्रम जाह और उनके छोटे भाई मुफ्फकम जाह ने नेटवेस्ट बैंक पीएलसी में पड़े साढ़े तीन करोड़ पाउंड को लेकर कानूनी लड़ाई में पाकिस्तान के खिलाफ भारत सरकार से हाथ मिला लिया था.

नजफ अली खान ने कहा कि ये दोनों अकेले धन नहीं ले सकते. उन्होंने कहा कि प्रिंस और उनके छोटे भाई समेत परिवार के सभी सदस्य राशि बांटने को लेकर बैठकर बातचीत करेंगे. खान ने कहा कि अगर प्रिंस और उनके भाई इस बात पर सहमत नहीं होते तो हम अदालत में जाएंगे.
Loading...

यह भी पढ़ें...
कनाडा में वोटर ने सिख पीएम प्रत्‍याशी से कहा - कनाडाई दिखने के लिए कटवा लें केश, देखें Video 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 8:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...