लाइव टीवी
Elec-widget

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस: गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर बरसाई चप्पल, लापरवाही के चलते तीन पुलिसवाले सस्पेंड- अब तक की 10 खास बातें

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 9:54 AM IST
हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस: गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर बरसाई चप्पल, लापरवाही के चलते तीन पुलिसवाले सस्पेंड- अब तक की 10 खास बातें
गुस्साई भीड़ ने शादनगर पुलिस थाने को घेराव किया और चप्पले फेंकीं.

हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप (Gangrape) के बाद हत्या (Hyderabad Veterniary Doctor Murder) और फिर लाश को जला देने की घटना के बाद देशभर में गुस्सा दिखाई दे रहा है. आइए जानते हैं इस पूरे मामले में अबतक क्या-क्या हुआ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 9:54 AM IST
  • Share this:
हैदराबाद. तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप (Gangrape) के बाद हत्या (Hyderabad Veterniary Doctor Murder) और फिर लाश को जला देने की घटना के बाद देशभर में गुस्सा दिखाई दे रहा है. लोगों के गुस्से का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब पुलिस इस वारदात में शामिल चार आरोपियों को पकड़कर थाने लाई तो भीड़ ने पूरे थाने को घेर लिया. पुलिस की कार्रवाई से नाराज लोगों ने उन पर चप्पलों की बरसात कर दी, जिसके बाद बेकाबू भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज तक करना पड़ा.

प्रदर्शनकारियों ने आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की. बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शादनगर पुलिस थाने के बाहर एकत्रित हुए और आरोपियों के खिलाफ नारेबाजी की. इनमें से कुछ लोगों ने मांग की कि आरोपियों को सरेआम मौत की सजा दी जाए. महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के खिलाफ हैदराबाद सहित देश के अन्य हिस्सों में भी पुलिस और सिस्टम पर सवाल उठाए जा रहे हैं. गुस्साए लोगों की मांग है कि पुलिस संवेदनशील मुद्दों पर तुरंत कार्रवाई करे. आइए जानते हैं इस पूरे मामले में अबतक क्या-क्या हुआ...




1- वेटेनरी डॉक्टर की हत्या के विरोध में हैदाराबाद और दूसरे इलाकों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है. इस मामले में अब तक पुलिस ने चारा आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन सभी आरोपियों को चंचलगुडा जेल भेजा जाएगा.

2- रेप और हत्या के इन आरोपियों को शादनगर पुलिस थाने में रखा गया है. यह खबर जैसे ही वहां के लोगों को लगी तो काफी संख्या में लोग थाने के बाहर जमा होने लगे. इस दौरान भीड़ ने पुलिस की कार्रवाई से नाराज होकर चप्पलें फेंकनी शुरू कर दीं, जिसके बाद पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी का कहना है कि इस मामले में तेलंगाना पुलिस की कई तरह की खामियां देखने में आ रही हैं.

3- तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंरराजन और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी और कई अन्य नेताओं ने मृतक युवती के परिजनों से मुलाकात की. नेताओं ने परिजनों को आश्वासन दिया है कि सरकार इस पूरे मामले आरोपियों को कठोर से कठोर सजा सुनाएगी.

4- राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्याममला कुंदर घटना की जांच के लिए हैदराबाद पहुंच गई हैं. उन्होंने न पुलिसकर्मियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने को कहा है, जिन्होंने मृतक युवती के परिवार की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई नहीं की.
Loading...

5- राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्याममला कुंदर ने उन पुलिसकर्मी पर भी कार्रवाई करने को कहा है, जिन्होंने मृतक की बहन से कहा था कि यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता. बताया जाता है कि मृत युवती की बहन ने शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस से संपर्क किया था.

6- महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि आयोग की टीम ने मृतक युवती के परिजनों से मुलाकात की है. परिजनों ने आरोप लगाया है कि इस पूरे मामले में पुलिस की भूमिका नकारात्मक थी. परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उनसे कहा था कि पशु चिकित्सक किसी के साथ भाग गई है.

7- महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने वेटेनरी डॉक्टर की हत्या के मामले में राज्य के गृहमंत्री मोहम्मद महमूद अली की उस टिप्पणी की भी निंदा की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि महिला को पहले पुलिस को फोन करना चाहिए था उसने बहन को फोन क्यों किया. आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि इस तरह के नेता ऐसे पद के हकदार नहीं हैं.

8- देशभर में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध के खिलाफ हैदाराबाद सहित पूरे देश में पुलिस और कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए जा रहे हैं. हर किसी की मांग है कि पुलिस संवेदनशील मामलों में लोगों की तुरंत सुनवाई करे.

9- तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के वकीलों ने रेप आरोपियों की तरफ से पैरवी करने से मना कर दिया है. रंगारेड्डी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के वकीलों का कहना है कि वह 27 साल की वेटेनरी डॉक्टर से गैंगरेप और हत्या के आरोपियों की ओर से पेश नहीं होंगे.

10- घटना के एक आरोपी सी चेन्नाकेशावुलु की मां श्यामला ने कहा है कि 'उसे भी फांसी की सजा दे दो या आग लगा दो जैसा कि उसने महिला डॉक्टर के साथ रेप के बाद किया.' आरोपी की मां ने ये भी कहा कि वो उस परिवार के दर्द को समझ सकती है. मुझे भी एक बेटी है और मैं उस परिवार के दर्द को समझ सकती हूं कि उस परिवार के साथ इस वक्त क्या गुज़र रही होगी.

 

इसे भी पढ़ें :- हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर: पुलिस ने बताया आरोपियों ने इस घिनौनी वारदात को कैसे दिया अंजाम

हैदराबाद: आरोपियों ने साजिश के तहत पंक्चर की थी डॉक्टर की स्कूटी, जबरन पिलाई शराब, फिर मुंह बंदकर किया गैंगरेप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 9:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...