Hyderabad Rains: हैदराबाद में गिरी दो मंजिला इमारत, किस्मत से बची यह महिला, देखें वीडियो

Hyderabad Rains: महिला बाल-बाल बच गई.
Hyderabad Rains: महिला बाल-बाल बच गई.

Hyderabad Rains: हैदराबाद (Hyderabad) में भारी बारिश से 15 लोगों की मौत हो गयी, जिसके कारण शहर के कुछ निचले इलाकों में सड़कों पर जल भराव की स्थिति हो गयी. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में पिछले 48 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गयी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 11:16 AM IST
  • Share this:
हैदराबाद. तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad Rains) में तीन दिन लगातार हुई बारिश से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाकों में जल जमाव है और कई जगहों पर पानी पंप कर के स्थिति सामान्य करने की कोशिश जारी है. भीषण बारिश और बाढ़ प्रभावित तेलंगाना के हैदराबाद में राहत एवं बचाव अभियान में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के साथ सेना भी शामिल हो गई है और बुधवार को फंसे हुए कई लोगों को निकाला गया. बताया गया है कि राज्य सरकार ने सेना से अनुरोध किया था. इसके बाद सेना के कर्मियों ने बंदलगुडा इलाके में राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया.

इस बीच कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिसमें हैदराबाद की परिस्थिति की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है. कहीं कोई शख्स पानी की धारा में बहता हुआ चला जा रहा है तो कहीं गाड़ियां तैर कर कहीं की कहीं पहुंच जा रही है.

ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक महिला के ऊपर मकान गिर पड़ा लेकिन वह किसी तरह से बच निकली. वीडियो में देखा गया कि एक मंदिर के बगल में डबल स्टोरी बिल्डिंग है. मुगलपारा स्थित इस इमारत का निर्माण पूरा नहीं हुआ था. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक महिला वहां से गुजर रही है और तभी यह अर्धनिर्मित इमारत ढह जाती है. महिला किसी तरह से अपनी जान बचाकर वहां से निकल जाती है. अगर थोड़ी भी देर होती तो महिला की जान भी जा सकती थी.




दीवार और घरों के गिर जाने के मामले सामने आये
हैदराबाद में मौत के अधिकतर मामले भारी बारिश की वजह से दीवार और घरों के गिर जाने के कारण सामने आये. तेलंगाना सरकार ने बारिश की वजह से बुधवार और बृहस्पतिवार को यहां बाहरी रिंग रोड के क्षेत्र में आने वाले सभी निजी संस्थानों, दफ्तरों, अनावश्यक सेवाओं के लिए अवकाश की घोषणा की है. लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गयी है. शमशाबाद के गगनपहाड़ इलाके में एक मकान के गिर जाने से एक परिवार के तीन सदस्यों की मृत्यु हो गयी जिसमें एक बच्चा शामिल है. चंद्रायनगुट्टा थाना क्षेत्र में दीवार गिरने की दो घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गयी.

पुलिस ने बुधवार को बताया कि यहां भारी बारिश के कारण इब्राहिमपट्टनम इलाके में एक पुराने मकान की छत ढह जाने से 40 वर्षीय महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ से लेकर रात नौ बजे तक मेडचल मल्काजगिरि जिले के सिंगापुर टाउनशिप में 292.5 मिमी बारिश हुई और यदाद्री-भोंगीर जिले के वर्केल पाल्ले में 250.8 मिमी बारिश दर्ज की गई..

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. पुलिस दलों और एनडीआरएफ एवं जीएचएमसी के आपदा कार्रवाई बल (डीआरएफ) कर्मियों ने उन स्थानों से कई परिवारों को बाहर निकाला, जहां पानी भर गया था. कई इलाकों में बचाव कार्य जारी है.

इस बीच, नगर निकाय एवं पुलिस अधिकारियों ने लोगों से अपने घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा है. जीएचएमसी आयुक्त डीएस लोकेश कुमार ने जर्जर इमारतों या झोपड़ियों में रह रहे लोगों से परिसर खाली करने की अपील की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज