हैदराबाद के स्‍टोर ने बनाई 7801 हीरों की खूबसूरत अंगूठी, गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज

दुनिया की सबसे ज्‍यादा हीरे वाली अंगूठी.
दुनिया की सबसे ज्‍यादा हीरे वाली अंगूठी.

यह अद्भुत डायमंड रिंग बनाई है हैदराबाद में चंदूभाई नामक डायमंड स्‍टोर के कोट्टि श्रीकांत ने. इसका नाम उन्होंने 'द डिवाइन - 7801 ब्रह्म वज्र कमलम' रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 2:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हीरे की अंगूठी (Diamond Ring) किसे नहीं पसंद होती. शादी ब्‍याह से लेकर छोटे-छोटे समारोह में लोग इन्‍हें पहनना पसंद करते हैं. लेकिन सोचिये कि अगर आपकी यह हीरे की अंगूठी दुनिया की वो अंगूठी हो, जिसमें सबसे ज्‍यादा हीरे लगे हों तो आपका क्‍या हाल होगा. जी हां, हैदराबाद के एक डायमंड स्‍टोर ने ऐसी ही अंगूठी तैयार कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) बना दिया है.

यह अद्भुत डायमंड रिंग बनाई है हैदराबाद में चंदूभाई नामक डायमंड स्‍टोर के कोट्टि श्रीकांत ने. इसका नाम उन्होंने 'द डिवाइन - 7801 ब्रह्म वज्र कमलम' रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 7801 प्राकृतिक हीरे लगे हैं. ऐसे में यह गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई है. कोट्टि श्रीकांत ने कहा, 'मैं कला के अनूठे टुकड़े बनाने के अपने जुनून को पहचानने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का आभारी हूं. मुझे मेरे द्वारा बनाई गई उत्कृष्ट कृति के लिए वैश्विक स्तर पर सम्मान मिलने की काफी खुशी है.'





इस महीने की शुरुआत में हीरे की अंगूठी को लोगों के सामने लाया गया था. यह अद्भुत अंगूठी दुर्लभ फूल ब्रह्म कमलम से प्रेरित है, जिसे अत्यंत शुद्ध माना जाता है और धार्मिक कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है. इसके औषधीय गुण भी हैं. रिंग का प्‍लान पहली बार 2018 में बनाया गया था और इसे बनाने में 11 महीने से अधिक का समय लगा. अंगूठी छह परतों के रूप में है, जिसमें प्रत्येक परत आठ पंखुड़ियों वाली है.

निर्माताओं ने रिंग को पिछले साल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए नामित किया था और सत्यापन के कई दौर के बाद इसे 'मोस्ट डायमंड्स सेट इन वन रिंग’ का सम्मान मिला. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना था कि अंगूठी में इस्तेमाल किए गए हीरे प्राकृतिक थे. द गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स फेसबुक पेज ने भी इस प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हुए रिंग का एक वीडियो शेयर किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज