जब वाजपेयी ने नेहरू को कहा था- आपके व्यक्तित्व में चर्चिल भी है और चेम्बरलेन भी, वायरल हुआ पुराना Video

अटल बिहारी वाजयेपी का पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ संबंधों पर संसद में बोलते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है.
अटल बिहारी वाजयेपी का पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ संबंधों पर संसद में बोलते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी (Atal Bihari Vajpayee) का पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के साथ संबंधों पर संसद में बोलते हुए एक वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है. इस वीडियो को इतिहासकार रामचंद्र गुहा (Ramchandra Guha) ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय राजनीति में इन दिनों सियासी दल और उसके नेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप ही लगाते दिखते हैं. लेकिन क्या ये भारतीय राजनीति के इतिहास का हिस्सा भी रहा है? शायद नहीं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इन दिनों भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी (Atal Bihari Vajpayee) का पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के साथ संबंधों पर संसद (Parliament) में बोलते हुए एक वीडियो वायरल (Video Viral) हो रहा है. इस वीडियो को इतिहासकार रामचंद्र गुहा (Ramchandra Guha) ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है.

1.42 मिनट लंबी इस क्लिप में पूर्व पीएम वाजपेयी को भारत के पहले प्रधानमंत्री के साथ अपने संबंधों को याद करते हुए देखा जा सकता है. वाजपेयी ने उस समय की बात की, जब वह मोरारजी देसाई की सरकार में विदेश मंत्री थे और नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक (सचिवालय भवन) में जवाहरलाल नेहरू का चित्र लगा था. इस वीडियो में अटल बिहारी वाजपेयी कहते हैं, 'नेहरू जी के साथ सदन में नोक-झोंक हुआ करती थी. मैं पीछे बैठा करता था. धीरे-धीरे मैंने संसद में जगह बनाई और जब मैं विदेश मंत्री बन गया तो मैंने देखा कि साउथ ब्लॉक में टंगा नेहरू जी का चित्र गायब था. तब मैंने पूछा कि ये चित्र कहा गया, उस वक्त तो कोई जवाब नहीं मिला, लेकिन कुछ देर बाद चित्र वहीं टांग दिया गया.' देखिए Video


चर्चिल और चेम्बर्लेन दोनों का व्यक्तित्व
अटल बिहारी वाजपेयी आगे कहते हैं कि ऐसा नहीं है कि नेहरू जी से मेरे मतभेद नहीं थे. मतभेद चर्चा में गंभीर रूप से उभर कर सामने आते थे. मैंने तो एक बार नेहरू जी से कह दिया था आपका एक मिलाजुला व्यक्तित्व है. आपमें चर्चिल भी है और चेम्बर्लेन भी है. वो नाराज़ नहीं हुए. शाम को कहीं पर मुलाकात हो गई और उन्होंने कहा कि आज तो बहुत शानदार भाषण दिया है.



दुश्मनी को दावत देना
वीडियो में आगे अटल बिहारी वाजपेयी कहते हुए नजर आ रहे हैं कि आज के दौर में अगर किसी राजनेता से ऐसा कहा जाए तो वो दुश्मनी को दावत देने के जैसा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज