Home /News /nation /

गुजरात में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 14 दिन से चल रही तलाशी में करोड़ों की नकदी, जेवर बरामद

गुजरात में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 14 दिन से चल रही तलाशी में करोड़ों की नकदी, जेवर बरामद

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि देश के विभिन्न हिस्सों में एस्ट्रल पाइप्स (Astral Pipes) और रत्नमणि मेटल्स एंड ट्यूब्स (Ratnamani Metals And Tubes) से जुड़े प्रमुख लोगों के कार्यालयों, कारखानों और आवासों जैसे 40 परिसरों में अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दोनों व्यावसायिक इकाइयां एक दूसरे से जुड़ी नहीं हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. एस्ट्रल पाइप्स (Astral Pipes) और रत्नमणि मेटल्स एंड ट्यूब्स (Ratnamani Metals And Tubes) से जुड़े प्रमुख लोगों के कार्यालयों, कारखानों और आवासों जैसे 30 परिसरों में तलाशी और जब्ती अभियान के दौरान करोड़ों की नकदी और जेवर बरामद हुए. आयकर विभाग (Income tax department) ने बीते महीने 23 नवंबर को अहमदाबाद में स्टेनलेस स्टील और मैटेलिक पाइप के निर्माण में लगी दो प्रमुख व्यावसायिक समूह पर तलाशी और जब्ती अभियान शुरू किया था. मंगलवार को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जानकारी दी कि तलाशी अभियान के दौरान अहमदाबाद और मुंबई में 30 से अधिक परिसरों पर छापेमारी की. तलाशी अभियान के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज, खुली शीट्स, डिजिटल साक्ष्य आदि बरामद किए गए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है. इस साक्ष्य में समूह की बेहिसाब आय का विस्तृत रिकॉर्ड है, जिस पर देय करों का भुगतान नहीं किया गया है.

    CBDT ने बताया कि लगभग 14 दिन से चल रही तलाशी अभियान में लाखों रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद हुई है. 1.80 करोड़ नकद और 8.30 करोड़ रुपये के आभूषण भी पाए गए हैं. अब तक 18 बैंक लॉकर्स बंद कर दिए गए हैं. तलाशी के दौरान 500 करोड़ रुपये से अधिक के कुल बेहिसाब लेनदेन का पता चला है.

    यह भी पढ़ें: Income Tax Return: क्लेम के मुकाबले कम मिला टैक्स रिफंड? जानें क्या है वजह

    तलाशी के पहले दिन ही 12 बैंक लॉकर का पता लगा
    इससे पहले एक अधिकारी ने कहा था कि मुख्य रूप से अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली और जयपुर स्थित परिसरों में तलाशी ली गई. उन्होंने कहा कि दोनों समूह संदिग्ध कर चोरी और बेहिसाबी आय छिपाने के लिए जांच के घेरे में हैं.

    अधिकारियों ने बताया था कि तलाशी के पहले दिन ही 12 बैंक लॉकर का पता लगा था और एक करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए थे. अधिकारी ने कहा था कि दोनों व्यावसायिक समूहों के कंप्यूटर सर्वर भी उनसे डेटा प्राप्त करने के लिए जब्त किए गए हैं.

    Tags: Ahmadabad, Gujarat, Income tax

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर