• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सर्बिया के विदेश मंत्री ने कोरोना काल में मदद करने के लिए किया पीएम मोदी का आभार व्यक्त

सर्बिया के विदेश मंत्री ने कोरोना काल में मदद करने के लिए किया पीएम मोदी का आभार व्यक्त

विदेश निकोलाल सेलाकोविक ने कहा कि भारत के रूप में हमारे पास एक मजबूत मित्र राष्ट्र है. (फोटो साभार-ANI)

विदेश निकोलाल सेलाकोविक ने कहा कि भारत के रूप में हमारे पास एक मजबूत मित्र राष्ट्र है. (फोटो साभार-ANI)

निकोला सेलाकोविक (Nikola Selakovic) कहा कि भारत और सर्बिया में काफी समानता है. हम दोनों देश एक स्वतंत्रता प्रेमी राष्ट्र हैं और दोनों ही देशों ने अपनी आजादी के लिए कई वर्षों तक संघर्ष किया है. हम लोग राजनीति, व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के क्षेत्र में आपसी हितों को साझा करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली: सर्बिया के विदेश मंत्री निकोला सेलाकोविक (Nikola Selakovic) दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचे. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने ट्वीट करके बताया कि सर्बिया के विदेश मंत्री के साथ कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. निकोला सेलाकोविक ने अपनी यात्रा के दौरान सोमवार को भारत और सर्बिया के संबंधों को लेकर कई बड़ी बातें कहीं. उन्होंने कहा कि दोनों ही देशों के बीच हमेशा ही आपसी सहयोग की एक अच्छी और लंबी परंपरा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कोरोना काल में भारत द्वारा सर्बिया को मदद पहुंचाने के लिए आभार भी व्यक्त किया.

    विदेश मंत्री निकोला सेलाकोविक ने कहा कि मैं भारत सरकार, पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान हमारे देश को कई तरह से मदद पहुंचाई, इसके लिए धन्यवाद.

    उन्होंने कहा कि भारत और सर्बिया में काफी समानता है. हम दोनों देश एक स्वतंत्रता प्रेमी राष्ट्र है और दोनों ही देशों ने अपनी आजादी के लिए कई वर्षों तक संघर्ष किया है. हम लोग राजनीति, व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के क्षेत्र में आपसी हितों को साझा करते हैं. उन्होंने कहा कि सर्बिया एक सैन्य तटस्थ देश के रूप में अपनी स्थिति को सुदृढ़ बनाए हुए है और उसे संरक्षित्व कर रहा है, लेकिन अभी सर्बिया अभी नाटो का सदस्य बनने को तैयार नहीं है.

    विदेश निकोला सेलाकोविक ने कहा कि भारत के रूप में हमारे पास एक मजबूत मित्र राष्ट्र है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत की स्थित का सर्बिया सम्मान करता है. मुझे पूरा यकीन है कि भविष्य में दोनों देशों के बीच में आपसी संबंध और मजबूत होंगे और दोनों ही देश एक साथ आगे बढ़ेंगे.

    वहीं आईसीडब्ल्यूए (Indian Council of World Affairs) के महानिदेशक विजय ठाकुर ने सर्बिया और भारत के संबंध पर कहा कि भारत और सर्बिया के बीच ऐतिहासिक रूप से मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं. गुटनिरपेक्ष आंदोलन के सह-संस्थापक के रूप में, हमारी गहरी और घनिष्ठ मित्रता है. पिछले कुछ दशकों में, हमारी आर्थिक साझेदारी का विस्तार और विभिन्न क्षेत्रों में विविधता आई है. हमारे बीच मजबूत सांस्कृतिक, शैक्षणिक और लोगों से लोगों के बीच संबंध हैं. हमारे संबंध हमारे लोगों के बीच एक-दूसरे के लिए बहुत प्रशंसा पर आधारित हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज