नए अध्यक्ष के सवाल पर बोले राहुल- मैं इस प्रक्रिया में शामिल नहीं, पार्टी ही करेगी फैसला

25 मई को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया था. अब राहुल के इस्तीफा देने की स्थिति में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को पार्टी का नया अध्यक्ष बनाए जाने की खबर चर्चा में है. गहलोत अभी राजस्थान के सीएम हैं.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 2:53 PM IST
नए अध्यक्ष के सवाल पर बोले राहुल- मैं इस प्रक्रिया में शामिल नहीं, पार्टी ही करेगी फैसला
राहुल गांधी
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 2:53 PM IST
कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वो कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं हैं. राहुल ने कहा, 'मैं प्रक्रिया में शामिल नहीं हूं. पार्टी अगले अध्यक्ष पर फैसला करेगी. इस प्रक्रिया में शामिल होकर मैं इसे जटिल नहीं बनाना चाहता.' उन्होंने कहा, 'मैं पार्टी में बना रहूंगा और पार्टी के लिए काम करूंगा.'

पिछले महीने लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद इस्तीफे की पेशकश की थी. लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया गया था. बाद में राहुल ने पार्टी को नया अध्यक्ष चुनने के लिए एक महीने का वक्त दिया था.

अध्यक्ष पद की रेस में गहलोत सबसे आगे

लंबे समय से कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर लगाए जा रहे अलग-अलग कयासों पर अब विराम लगने के संकेत मिल रहे हैं. खबर है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को राहुल गांधी की जगह पार्टी का नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी ने अशोक गहलोत के नाम पर मोहर लगा दी है और अब औपचारिक ऐलान होना बाकी है. हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो सका है कि अशोक गहलोत अकेले कांग्रेस अध्यक्ष होंगे या उनकी मदद के लिए कई कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जाएंगे. कांग्रेस की ओर से अशोक गहलोत के नाम की चर्चा के बाद अब यह भी साफ हो गया है कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा.

हालांकि, इस बारे में अभी पार्टी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कांग्रेस पार्टी गहलोत को लेकर अगले दो-तीन दिनों में बड़ा ऐलान कर सकती है.

इस्तीफे पर अड़े हैं राहुल गांधी
बता दें कि जब राहुल ने इस्तीफे की पेशकश की तो पार्टी में हड़कंप मच गया था. कांग्रेंस के कई नेताओं ने उन्हें मनाने की कोशिश की. लेकिन राहुल नहीं माने. 25 मई को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया था.
Loading...

इतना ही नहीं पिछले दिनों राहुल गांधी ने लोकसभा में कांग्रेस का नेता बनने से भी इनकार कर दिया था. लिहाजा पार्टी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को ये जिम्मेदारी सौंपी.अब राहुल के अध्यक्ष पद के चयन को लेकर दिए गए बयान से ये साफ हो गया है कि वो कोई भी पद लेने के मूड में फिलहाल नहीं हैं.

ये भी पढ़ें:

पायलट ने जानबूझकर MH370 प्लेन को किया था क्रैश- रिपोर्ट

Tशर्ट-लोअर में पुलिस स्टेशन पहुंचे बिहार के DGP, नप गया थाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 2:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...