Home /News /nation /

IAF 89th Anniversary: IAF 89वें स्थापना दिवस पर मार्चपास्ट करेंगे लड़ाकू विमान, 1971 के नायकों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

IAF 89th Anniversary: IAF 89वें स्थापना दिवस पर मार्चपास्ट करेंगे लड़ाकू विमान, 1971 के नायकों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

राफेल, तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 के एक-एक विमान साथ में मार्चपास्ट करते नजर आएंगे. (रिहर्सल की तस्वीर: Twitter/@IAF_MCC)

राफेल, तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 के एक-एक विमान साथ में मार्चपास्ट करते नजर आएंगे. (रिहर्सल की तस्वीर: Twitter/@IAF_MCC)

IAF 89th Anniversary: वायुसेना दिवस 2021 के मौके पर 1971 युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) को धूल चटाई थी, जिसके बाद बांग्लादेश का जन्म हुआ था.

    नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) शुक्रवार को 89वां स्थापना दिवस मना रही है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर फोर्स स्टेशन (Hindon Air Force Station) पर नायकों को याद करने से लेकर हवा में शौर्य प्रदर्शन समेत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान चीफ ऑफ एयर स्टाफ समेत भारतीय सेना की तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे. खास बात यह है कि पाकिस्तान की सीमा पर सेना के ऑपरेशन को सफल अंजाम देने और लद्दाख में चीन की चुनौतियों का सामना करने वाली तीन इकाइयों को भी सम्मानित किया जाएगा.

    समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, भारतीय वायुसेना ने जानकारी दी है कि 26 फरवरी 2019 को बालाकोट एयर स्ट्राइक्स के बाद पाकिस्तान की सीमा और बीते साल अप्रैल-मई से चीन के सामने लद्दाख में ऊंचाइयों पर ऑपरेशन के लिए 47 स्क्वाड्रन समेत तीन इकाइयों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.

    IAF ने कहा कि ALH रुद्रा आर्म्ड चॉपर्स से लैस 116 हेलीकॉप्टर्स यूनिट को बालाकोट एयर स्ट्राइक्स के बाद स्लो-मूविंग एयरक्राफ्ट के खिलाफ ऑपरेशन करने और गलवान झड़प के बाद उत्तरी सीमा पर अग्रिम मोर्चों पर तैनाती के लिए सम्मानित किया जाएगा. IAF ने बताया कि OSA-AK-M से लैस 2255 स्क्वाड्रन लद्दाख सेक्टर्स में हवाई सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कश्मीर में स्थित है. जून 2020 में गलवान गतिरोध के बाद स्क्वाड्रन को लद्दाख में लामबंद किया गया था.

    वायुसेना दिवस 2021 के मौके पर 1971 युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी, जिसके बाद बांग्लादेश का जन्म हुआ था. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया, ‘हम सेना के एक सदस्य समेत तीन पैराट्रूपर्स के साथ मशहूर तंगैल एयरड्रॉप ऑपरेशन का चित्रण करेंगे, जिसमें वे डकोटा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से छलांग लगाएंगे.’ साथ ही इस दौरान विनाश फॉर्मेशन भी तैयार होगा, जो लोंगेवाला की जंग को दिखाएगा. इस फॉर्मेशन को 6 हंटर एयरक्राफ्ट तैयार करेंगे.

    कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायुसेना सेखों फॉर्मेशन के जरिए परम वीर चक्र विजेता निर्मल सिंह सेखों का भी सम्मान करेगी. इसमें राफेल, तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 के एक-एक विमान साथ में मार्चपास्ट करते नजर आएंगे. इसके अलावा Mi-17 और चिनूक हेलीकॉप्टर्स मेघना फॉर्मेशन का प्रदर्शन करेंगे.

    Tags: Hindon Air Force Station, IAF 89th Anniversary

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर