• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पाकिस्‍तान-चीन की आएगी शामत, उत्‍तर और पश्चिम सीमा क्षेत्र में 450 लड़ाकू विमान तैनात करेगी वायुसेना

पाकिस्‍तान-चीन की आएगी शामत, उत्‍तर और पश्चिम सीमा क्षेत्र में 450 लड़ाकू विमान तैनात करेगी वायुसेना

पाकिस्‍तान और चीन को सेना दे सकेगी करारा जवाब.

पाकिस्‍तान और चीन को सेना दे सकेगी करारा जवाब.

इन 450 लड़ाकू विमानों में 36 राफेल (Rafale), 114 मल्‍टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट, 100 एडवांस्‍ड मीडियम कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) और 200 से अधिक प्रकार के हल्‍के लड़ाकू विमान (LCA) शामिल हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश के उत्‍तर और पश्चिमी सीमा क्षेत्र में दुश्‍मनों से रक्षा के लिए भारतीय वायुसेना (Indian Army) भविष्‍य में बड़े कदम उठाने के लिए काम कर रही है. भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने सोमवार को जानकारी दी कि वायुसेना भविष्‍य में देश के उत्‍तर और पश्चिम सीमा क्षेत्रों में तैनाती के लिए 450 लड़ाकू विमान (Fighter Aircraft) की खरीद करेगी. इसमें 36 राफेल भी शामिल होंगे. भारतीय वायुसेना के इस कदम से पाकिस्‍तान और चीन को भारत पर निगाह डालने से पहले कई बार सोचना पड़ेगा.

    भारतीय वायुसेना की ओर से खरीदे जा रहे इन 450 लड़ाकू विमानों में 36 राफेल, 114 मल्‍टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट, 100 एडवांस्‍ड मीडियम कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) और 200 से अधिक प्रकार के हल्‍के लड़ाकू विमान (LCA) शामिल हैं.

    समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्‍यू में भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा, 'अगले 15 साल में 83 हल्‍के लड़ाकू विमान हमारी प्राथमिकता में हैं. उसके बाद एलसीए मार्क 2 आ जाएंगे. हम ऐसे करीब 100 विमानों पर फोकस कर रहे हैं. इन सबकों मिलाकर यह 200 हो जाएंगे.'



    वायुसेना प्रमुख के मुताबिक इन 450 लड़ाकू विमानों को भविष्‍य की जरूरतों को देखते हुए अगले 35 साल के अंदर वायुसेना में शामिल किए जाने की योजना है. वायुसेना प्रमुख ने इन विमानों को स्‍वदेशी तकनीक से बनाए जाने की संभावनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए कंपनियों से आगे आने को कहा है.

    वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (Air Force Chief RKS Bhadauria) ने सोमवार को कहा कि जब भी भारत की धरती पर कोई आतंकवादी हमला (Terrorist Attack) होता है तो पाकिस्तान की चिंता बढ़ जानी चाहिए और अगर वो इन चिंताओं से बचना चाहता है, तो उन्हें भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद कर देना चाहिए.

    एयर चीफ मार्शल (Air Chief Marshal) ने कहा कि अगर पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी शिविरों और लॉन्चपैड्स (terrorist camps and launchpads) के खिलाफ कार्रवाई की जरूरत होती है तो ऐसी स्थिति में सेना 24x7 तैयार है.

    यह भी पढ़ें: ICMR ने बदली कोविड-19 की टेस्टिंग रणनीति, अब इन लोगों की होगी कोरोना जांच

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज