Home /News /nation /

IAF प्रमुख बोले- हेलिकॉप्‍टर हादसे की निष्पक्ष जांच जारी, जल्द पता चलेगा कहां हुई चूक

IAF प्रमुख बोले- हेलिकॉप्‍टर हादसे की निष्पक्ष जांच जारी, जल्द पता चलेगा कहां हुई चूक

IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि तमिलनाडु हेलिकॉप्‍टर हादसे के बाद वीवीआईपी प्रोटोकॉल की समीक्षा की जा रही है.

IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि तमिलनाडु हेलिकॉप्‍टर हादसे के बाद वीवीआईपी प्रोटोकॉल की समीक्षा की जा रही है.

CDS General Bipin Rawat Helicopter Crash: IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (VR Choudhary) ने बताया कि तमिलनाडु हेलिकॉप्‍टर हादसे (Tamil Nadu Helicopter Incident) के बाद वीवीआईपी प्रोटोकॉल की समीक्षा की जा रही है. जांच के निष्कर्षों के आधार पर इन सभी प्रक्रियाओं की समीक्षा की जाएगी. हम पाकिस्तान और चीन के खतरों का लगातार मूल्यांकन कर रहे हैं और इससे बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं. उन्‍होंने कहा कि चीन के साथ भारत का गतिरोध अभी भी जारी है. जब तक सीमा विवाद का हल नहीं निकाल लिया जाता तब तक बॉर्डर पर वायुसेना की तैनाती जारी रहेगी.

अधिक पढ़ें ...

    तेलंगाना. भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (VR Choudhary) ने शनिवार को वायु सेना अकादमी, डुंडीगल की ग्रैजुएशन परेड में हिस्‍सा लिया. इस खास मौके पर IAF प्रमुख ने दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और 12 सैनिकों को याद किया. चौधरी ने कहा हादसे की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी (Court of Inquiry) की जा रही है. वरिष्ठ अधिकारी मामले की तफ़्तीश कर रहे हैं. इस प्रक्रिया में हर पहलू को देखा जा रहा है. तकनीकी ख़राबी या जिस भी कारण से दुर्घटना हुई ये जांच की प्रक्रिया के बाद सामने आएगा.

    IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि तमिलनाडु हेलिकॉप्‍टर हादसे के बाद वीवीआईपी प्रोटोकॉल की समीक्षा की जा रही है. जांच के निष्कर्षों के आधार पर इन सभी प्रक्रियाओं की समीक्षा की जाएगी. हम पाकिस्तान और चीन के खतरों का लगातार मूल्यांकन कर रहे हैं और इससे बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं. उन्‍होंने कहा कि चीन के साथ भारत का गतिरोध अभी भी जारी है. लद्दाख में कुछ हिस्‍सों को लेकर दोनों देशों की सेनाओं की बीच आपसी सहमति बन चुकी है लेकिन अभी भी कई जगहों पर सीमा विवाद जारी है. जब तक सीमा विवाद का हल नहीं निकाल लिया जाता तब तक बॉर्डर पर वायुसेना की तैनाती जारी रहेगी. हम हर क्षेत्र में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं.

    इसे भी पढ़ें :- हेलिकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पायलट ने नहीं की थी कोई इमरजेंसी कॉल: सूत्र

    IAF प्रमुख ने कहा, जहां तक राफेल पर चर्चा का सवाल है, हम समय पर राफेल की डिलीवरी के लिए फ्रांस के आभारी हैं. आप जानते हैं कि ठेका 36 विमानों का था, जिनमें से 32 की डिलीवरी हो चुकी है. शेष चार विमान 3 फरवरी में पहले आ जाएंगे. एयरफोर्स अकादमी की ग्रैजुएशन परेड को संबोधित करते हुए वीआर चौधरी ने कहा, वायुसेना को अपनी समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे युवा और गतिशील अधिकारियों की आवश्यकता है. वही उच्च मानक जो आपने आज दिखाए हैं, भविष्य में सुरक्षित और प्रभावी संचालन का आधार बनेगा.

    इसे भी पढ़ें :- फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया CDS विपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश का वीडियो, रिकॉर्ड करने वाले शख्स से भी पूछताछ

    कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी पूरी निष्‍पक्ष प्रक्रिया है: IAF प्रमुख
    मैं कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के किसी निष्कर्ष के बारे में पहले से अुनमान नहीं लगाना चाहता. यह एक प्रकिया है, जिसमें छोटे से छोटे एंगल की जांच की जाती है. हादसे के दौरान क्‍या गलत हो सकता हर एक बिंदु पर गौर किया जाता है. हादसे से जुड़े हर एक बिंदु की जांच, उपयुक्त सिफारिशों और निष्कर्षों के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकेगा. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह एक बहुत ही निष्पक्ष प्रक्रिया है.

    Tags: Air force, Bipin Rawat, Bipin Rawat Helicopter Crash, Helicopter crash, Indian air force, Indian Army Helicopter Crash, Tamil Nadi Helicopter Crash

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर