Home /News /nation /

राफेल पर देश में सियासी जंग, विदेश में IAF के डिप्‍टी चीफ ने ली टेस्ट फ्लाइट

राफेल पर देश में सियासी जंग, विदेश में IAF के डिप्‍टी चीफ ने ली टेस्ट फ्लाइट

File Photo

File Photo

भारत के लिहाज से विमान तैयार करने और उसमें हथियार प्रणाली शामिल करने में दसॉ एविएशन की मदद करने के लिए भारतीय वायुसेना की एक टीम पहले से ही फ्रांस में मौजूद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    भारतीय वायुसेना के एयर स्‍टाफ के डिप्‍टी चीफ एयर मार्शल रघुनाथ 'नांबी' नंबियार ने गुरुवार को लड़ाकू विमान राफेल की टेस्‍ट फ्लाइट ली. डिप्‍टी चीफ ने जो राफेल विमान उड़ाया वह भारतीय जरूरतों के मुताबिक लगाए गए सॉफ्टवेयर और सिस्‍टम से लैस है. उन्होंने बताया कि चार दिन पहले पेरिस पहुंचे नंबियार ने इसकी क्षमता का आकलन करने के लिए फ्रांस में यह विमान उड़ाया.

    दसॉ एविएशन द्वारा राफेल विमान बनाए जाने की प्रगति का आकलन करने के लिए वह फ्रांस गए हैं. इन विमानों को भारत को सौंपने का काम अगले साल सितंबर से शुरू होगा. सूत्रों ने बताया कि एयर मार्शल नंबियार ने भारत के लिए दसॉ द्वारा बनाया गया पहला राफेल लड़ाकू विमान उड़ाया.

    भारत के लिहाज से विमान तैयार करने और उसमें हथियार प्रणाली शामिल करने में दसॉ एविएशन की मदद करने के लिए भारतीय वायुसेना की एक टीम पहले से ही फ्रांस में मौजूद है. राफेल लड़ाकू विमानों की सरकारी खरीद से जुड़े समझौते पर जारी विवाद के बीच यह खबर आई है.

    एयर मार्शल रघुनाथ ने फ्रांस के इस्‍तरस एयरबेस से उड़ान भरी और वे 80 मिनट तक हवा में रहे. इस बारे में उन्‍होंने बताया कि राफेल के आने के बाद भारतीय वायुसेना में क्रांति आएगी और लोग इस बारे में गलत वजहों से चर्चा की जा रही है.

    बता दें कि देश में विपक्ष राफेल सौदे में घोटाले का आरोप लगा रहा है. वहीं सरकार इसमें पारदर्शिता की बात कह रही है. वायुसेना भी राफेल के पक्ष में है. भारत और फ्रांस सरकार के बीच राफेल के लिए 59 हजार करोड़ रुपये का सौदा हुआ है.

    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Fighter jet, France, France India, Indian Airforce, Rafale

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर