LIVE NOW

Rafale Induction Highlights: अंबाला में बोलीं फ्रांस की रक्षा मंत्री- बाकी 31 राफेल भी मिलेंगे जल्द से जल्द

IAF Rafale Induction Ceremony : चीन से जारी गतिरोध के बीच गुरुवार को हरियाणा स्थित अंबाला एयर स्टेशन पर पांच राफेल लड़ाकू विमान औपचारिक तौर पर भारतीय सेना का हिस्सा बने. यहां पढ़ें उससे जुड़े Highlights

Hindi.news18.com | September 10, 2020, 4:01 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated September 10, 2020

हाइलाइट्स

12:00 pm (IST)

फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री ने कहा कि  हम पूरी तरह से 'मेक इन इंडिया' पहल के साथ-साथ अपनी वैश्विक सप्लाई चेन में भारतीय निर्माताओं को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

11:58 am (IST)
 फ्रांसीसी सशस्त्र बल मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा कि फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करता है.

11:54 am (IST)

आज, हम दोनों देशों के लिए एक उपलब्धि है.  हम साथ में भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं: फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री फ्लोरेंस पार्ली

11:52 am (IST)
अंबाला में संबोधन के दौरान फ्रांस की रक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द से जल्द 31 राफेल भी मिलेंगे.

11:51 am (IST)

जिस गति से आईएएफ ने अपनी ताकत को  फॉर्वर्ड पोस्ट्स पर तैनात किया है उससे पता चलता है कि हमारी वायु सेना अपने ऑपरेशन रिस्पॉन्सबिलिटी को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

11:50 am (IST)

मैं आज भारतीय वायु सेना के अपने सहयोगियों को बधाई देना चाहता हूं. सीमा पर हाल ही में दुर्भाग्यपूर्ण घटना के दौरान, LAC के पास भारतीय वायु सेना द्वारा की गई तेज और जानबूझकर कार्रवाई आपकी प्रतिबद्धता दिखाती है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

11:48 am (IST)

अपनी हालिया विदेश यात्रा में, मैंने भारत के दृष्टिकोण को दुनिया के सामने रखा. मैंने सभी को किसी भी परिस्थिति में अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करने के अपने संकल्प के बारे में अवगत कराया. हम इस ओर हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं: रक्षा मंत्री

11:47 am (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि  इंडक्शन पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा और कड़ा संदेश है, खासकर हमारी संप्रभुता पर नजर रखने वालों के लिए. हमारी सीमाओं पर इस तरह के वातावरण को देखते हुए यह इंडक्शन महत्वपूर्ण है. मुझे यह कहना चाहिए कि हमारी सीमाओं पर इस तरह का माहौल बनाया डा रहा है.

11:45 am (IST)
  फ्रांस की रक्षा मंत्री ने भी अंबाला में संबोधन दिया.  उन्होंने कहा कि कोविड-19 की विपदा के बावजूद हम लोग यहां है, मुझे इसकी बड़ी खुशी है.


11:35 am (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा पर तनाव पैदा करने वालों के लिए राफेल का इंडक्शन कड़ा संदेश है. उन्होंने कहा कि IAF के बेड़े में राफेल का शामिल होना गेमचेंजर है.

LOAD MORE
नई दिल्ली/ अंबाला. पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन (India China Faceoff) के साथ जारी गतिरोध के बीच गुरुवार को 5 राफेल लड़ाकू विमान गुरुवार को अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से वायुसेना में शामिल हो जाएंगे. राफेल  (Rafale) के औपचारिक अनावरण के कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली (Florence Parly), चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और रक्षा सचिव अजय कुमार मौजूद रहेंगे.

वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा कि राफेल विमानों को बल के 17वें स्क्वॉड्रन में शामिल करने से पहले उन्हें वॉटर सैल्यूट दिया जाएगा. इसी साल 29 जुलाई को पहली खेप के तहत पांच राफेल विमान भारत लाए गए थे. भारत ने लगभग चार साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया था. कार्यक्रम के दौरान राफेल विमान का औपचारिक अनावरण किया जाएगा. पारंपरिक 'सर्वधर्म पूजा' की जाएगी और राफेल और तेजस विमान हवाई करतब दिखाएंगे.


यहां पढ़ें Rafale Induction की Highlights

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज