वायुसेना ने 'वीर चक्र' के लिए भेजा विंग कमांडर अभिनंदन का नाम

अभिनंदन के साथ पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 के 12 पायलोटों के नाम भी वायुसेना के मेडल के लिए भेजे गए हैं.

News18Hindi
Updated: April 20, 2019, 9:33 PM IST
वायुसेना ने 'वीर चक्र' के लिए भेजा विंग कमांडर अभिनंदन का नाम
तस्वीर: News18 क्रिएटिव
News18Hindi
Updated: April 20, 2019, 9:33 PM IST
भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन का नाम वीर चक्र के लिए प्रस्तावित किया है. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद जब पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सीमा का उल्लंघन किया तो अभिनंदन वर्तमान ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाक के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इस दौरान उनका विमान भी हादसे का शिकार हो गया और वह पाकिस्तान की तरफ जा गिरे.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक अभिनंदन के साथ पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 के 12 पायलोटों के नाम भी वायुसेना के मेडल के लिए भेजे गए हैं.



बता दें कि वीर चक्र युद्ध के समय दिया जाने वाला भारत का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पदक है. यह सम्मान युद्ध के समय सैनिकों की असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है.

सुरक्षा कारणों से अभिनंदन का ट्रांसफर

भारतीय वायु सेना ने कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों के चलते श्रीनगर एयर बेस से अभिनंदन वर्तमान का ट्रांसफर कर दिया है. अब अभिनंदन को पश्चिमी क्षेत्र में महत्वपूर्ण एयरबेस पर तैनात किया गया है.

दरअसल विंग कमांडर अभिनंदन को जैश-ए-मोहम्मद की धमकियां मिल रहीं थी. 27 फरवरी को भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले पाकिस्तानी एयरफोर्स के विमानों का पीछा करते समय विंग कमांडर अभिनंदन का मिग 21 विमान गिर गया था और वह पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गए.
Loading...

ये भी पढ़ें: सुरक्षा कारणों से विंग कमांडर अभिनंदन का ट्रांसफर, अब यहां होगी तैनाती

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
First published: April 20, 2019, 9:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...