Home /News /nation /

'26/11 हमले के बाद भी वायुसेना ने बनाई थी एयर स्ट्राइक की योजना, लेकिन सरकार से नहीं मिली मंज़ूरी'

'26/11 हमले के बाद भी वायुसेना ने बनाई थी एयर स्ट्राइक की योजना, लेकिन सरकार से नहीं मिली मंज़ूरी'

फाइल फोटो

फाइल फोटो

वायुसेना के रिटायर्ड ग्रुप कैप्टन ने बधाई देते हुए दावा किया है कि 26/11 मुंबई हमलों के बाद भी इसी तरह की एयर स्ट्राइक की योजना बनाई गई थी.

    भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के पीओके के बालकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया. सूत्रों के मुताबिक, वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने हवाई हमले कर 300 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया. सेना के इस कदम के बाद उनकी देश भर में तारीफ हो रही है. इस कार्रवाई के बाद वायुसेना के रिटायर्ड ग्रुप कैप्टन ने बधाई देते हुए दावा किया है कि 26/11 मुंबई हमलों के बाद भी इसी तरह की एयर स्ट्राइक की योजना बनाई गई थी, लेकिन उस वक्त केंद्र सरकार से इजाजत नहीं मिली थी.

    ये भी पढ़ें- चीन में बोलीं सुषमा- पाक नहीं ले रहा था कोई एक्शन, तभी करना पड़ा आतंकियों पर हमला

    26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमले में करीब 150 लोगों की जान गई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे. उस समय भी देश के लोगों में पाकिस्तान की इस हरकत को लेकर जबरदस्त गुस्सा था. ऐसे में भारतीय वायुसेना ने बालकोट में हुई एयर स्ट्राइक जैसी ही योजना बनाई थी.

    तब वायुसेना के निशाने पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का मुजफ्फराबाद था. इन हमलों के पीछे पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा जिम्मेदार था. उस वक्त के विंग कमांडर मोहंतो पैंगिंग मिराज 2000 और सुखोई एसयू-30 लड़ाकू विमानों के दस्तों के साथ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुजफ्फराबाद में एयर स्ट्राइक का नेतृत्व करने को तैयार थे.

    ये भी पढ़ें- भारत ने पाकिस्तान से लिया पुलवामा का बदला, मुस्लिमों ने मिठाई बांटकर मनाई खुशी

    रिटायर्ड ग्रुप कैप्टन और राष्ट्रपति पदक से नवाज़े जा चुके मोहंतो ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'आखिरकार पीओके में आतंकी कैंपों को वायुसेना के मिराज 2000 द्वारा लेजर गाइडेड बमों से उड़ाया गया. हम भी 2008 में मुंबई हमलों के बाद पीओके के मुजफ्फराबाद में आतंकी कैंपों को उड़ाने वाले थे लेकिन सरकार ने फैसला नहीं लिया. देर आए दुरुस्त आए.. चीयर्स.



    बता दें कि उस समय केंद्र में यूपीए-1 की सरकार थी. पैंगिंग वायुसेना में सुखोई एसयू 30 और सुखोई एसयू 30 एमकेआई स्क्वॉड्रन के फाउंडिंग मेंबर थे.

    Tags: 26/11 mumbai attack, Air Strike, Balakot, Indian Airforce, Surgical strike by indian army in LOC, Trending news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर