लाइव टीवी
LIVE NOW

LIVE UPDATE: फायटर पायलट की वतन वापसी पर 'अभिनंदन'

Abhinandan Return LIVE UPDATE: विंग कमांडर अभिनंदन से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें न्यूज 18 हिंदी के साथ...

Hindi.news18.com | March 2, 2019, 4:45 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 2, 2019

हाइलाइट्स

4:45 pm (IST)

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने विंग कमांडर अभिनंदन से अस्पताल में मुलाकात की.


1:10 pm (IST)
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) शुक्रवार को सही सलामत पाकिस्तान से वापस लौट आए. बुधवार को वह पाकिस्तान के जेट F-16 का पीछा करते हुए पाक के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) पहुंच गए थे, जबकि उसी दिन वायुसेना ने पाकिस्तान के एक F-16 विमान को नौशेरा सेक्टर में मार गिराया था. इसका पायलट जेट से इजेक्ट होकर पैराशूट के जरिए पाक के कब्जे वाले कश्मीर स्थित नौशेरा इलाके के लाम घाटी में उतर गया था. बताया जा रहा है कि भीड़ ने उसे भारतीय पायलट समझकर पीट-पीटकर मार डाला.

10:39 am (IST)
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबु धाबी में चल रहे इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन 'ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC)' संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और पड़ोसी देश पाकिस्तान का नाम लिए बिना उसे जमकर खरी-खोटी सुनाई.

 

10:39 am (IST)
एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के पाकिस्तान की हिरासत से लौटने पर पूरे देश ने उनका हार्दिक अभिनंदन किया है. इसी कड़ी में विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'विंग कमांडर अभिनंदन, आपके आत्मविश्वास, प्रताप और बहादुर ने हम सभी को गर्व से भरने का काम किया है.' एक तरफ अटारी बॉर्डर पर उनके सम्मान और स्वागत में शाम से ही हजारों लोगों की भीड़ मौजूद थी तो दूसरी तरफ देशभर में लोग उनके आने का इंतजार कर रहे थे.

10:37 am (IST)
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की सकुशल भारत वापसी सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुद लाहौर में मौजूद थे. पाकिस्तान के आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इमरान खान शुक्रवार दोपहर लाहौर पहुंचे थे. इसके कुछ घंटों बाद एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन को इस्लामाबाद से बाघा बॉर्डर लाया गया.

LOAD MORE
Surgical Strikes 2.0 LIVE Updates:  एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन भारत वापस लौट आए हैं. वाघा बॉर्डर पर उन्हें पाक अधिकरियों ने भारत के हवाले कर दिया है. इससे पहले डॉक्यूमेंट्स में कुछ कन्फ्यूजन के चलते भारतीय सीमा को पार करने में उन्हें देरी हुई. पाकिस्तान की ओर से  वाघा बॉर्डर पहुंचने के बाद मेडिकल जांच किया गया. भारत में लगातार जश्न का माहौल है. विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी को भारत की बड़ी कूटनितिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है.

Live Updates के लिए जुड़े रहें..