लाइव टीवी

भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, मेडिकल परीक्षण के लिए ले जाया गया

News18Hindi
Updated: March 1, 2019, 10:00 PM IST
भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, मेडिकल परीक्षण के लिए ले जाया गया
विंग कमांडर अभिनंदन भारत लौटे

अभिनंदन को दोपहर में ही भारत को सौंपा जाना था, लेकिन पाकिस्तान ने कागजी कार्रवाई के नाम पर भारत को लंबा इंतजार करवाया

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 1, 2019, 10:00 PM IST
  • Share this:
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान वतन वापस लौट आए हैं. बाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंप दिया. घंटों इंतजार के बाद शुक्रवार रात 09:20 मिनट पर पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों के हवाले कर दिया. अभिनंदन को दोपहर में ही भारत को सौंपा जाना था, लेकिन पाकिस्तान ने कागजी कार्रवाई के नाम पर भारत को लंबा इंतजार करवाया.

अभिनंदन के भारत लौटने के बाद एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा, "हमें खुशी है कि विंग कमांडर अभिनंदन को हमें सौंप दिया गया है. पूरी प्रकिया वायु सेना के ऑपरेटिव्स के अनुसार की गई. उन्हें डिटेल मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया जाएगा क्योंकि वह विमान से गिरे थे."





विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंपा. इस मौके पर वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उनके माता-पिता वाघा बॉर्डर पर मौजूद रहे. इसके साथ-साथ कई दूसरे लोग भी अभिनंदन के स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर थे. लोग सुबह से ही ढोल और तिरंगे के साथ अभिनंदन के स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर पहुंच गए थे.

आपको बता दें भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बुधवार को क्रैश हो गया था. उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा. वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में विंग कमांडर अभिनंदन को भारत वापस करने का ऐलान किया था. इमरान खान ने कहा था कि वे शांति की पहल के तहत ये कदम उठा रहे हैं. हालांकि पाकिस्तान पर विंग कमांडर अभिनंदन को वापस करने का अंतरर्राष्ट्रीय दबाव था. जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान के पास अभिनंदन को वापस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं था.

ये भी पढ़ें: भारत-पाक की टेंशन पर पाकिस्तान के हिंदुओं की क्या प्रतिक्रिया रही?

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2019, 9:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading