Home /News /nation /

ICMR ने सीएसआईआर के कोविड-19 की जांच के तरीके को मंजूरी दी

ICMR ने सीएसआईआर के कोविड-19 की जांच के तरीके को मंजूरी दी

सीएसआईआर के कोरोना जांच के तरीके को मिली मंजूरी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

सीएसआईआर के कोरोना जांच के तरीके को मिली मंजूरी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

ICMR approves CSIR Testing Method: सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी हैदराबाद द्वारा विकसित तरीका (ड्राई स्वैब आरटी-पीसीआर) वर्तमान में चल रहे गोल्ड मानक आरटी-पीसीआर का एक प्रकार है और संसाधनों के नये निवेश के बगैर जांच को दो से तीन गुना बढ़ाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड-19 (COVID-19) जांच के एक सरल एवं तीव्र तरीके को मंजूरी दी है जिससे न केवल आरटी-पीसीआर की जांच की संख्या बढ़ाई जा सकती है बल्कि इससे कीमत में भी कमी लाई जा सकती है. यह जानकारी शनिवार को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) ने दी. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी हैदराबाद द्वारा विकसित तरीका (ड्राई स्वैब आरटी-पीसीआर) वर्तमान में चल रहे गोल्ड मानक आरटी-पीसीआर का एक प्रकार है और संसाधनों के नये निवेश के बगैर जांच को दो से तीन गुना बढ़ाया जा सकता है.

    सीएसआईआर ने कहा, 'इस तरीके के आकलन और इसके 96.9 फीसदी सुसंगतता के बाद आईसीएमआर ने सीएसआईआर-सीसीएमबी के ड्राई स्वैब तरीके का इस्तेमाल करने का परामर्श जारी किया है, इसके कम खर्च और तीव्र परिणाम को देखते हुए इस पर विचार किया गया है.' सीसीएमबी अप्रैल से ही कोरोना वायरस के नमूनों की जांच कर रहा है. तेलंगाना में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ निकटता से काम करते हुए इसने कुछ मुद्दों की पहचान की जो जांच की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. इसके जवाब में शोधकर्ताओं ने कोविड-19 जांच के ड्राई स्वैब आरएनए-एक्सट्रैक्शन फ्री तरीके का विकास किया.



    ये भी पढ़ें: केंद्र ने कोरोना वैक्सीन के 30 से 40 करोड़ डोज खरीदने के दिए संकेत: सीरम इंस्टीट्यूट

    ये भी पढ़ें: COVID-19: 8 राज्‍यों से आए 69% नए केस, महामारी के भीषण चपेट से उबर रहा भारत

    सीसीएमबी के निदेशक राकेश मिश्रा ने कहा कि आरएनए एक्सट्रैक्शन के साथ 500 नमूनों की जांच के लिए औसतन चार घंटे का वक्त लगता है. सीएसआईआर के महानिदेशक शेखर मांडे ने कहा कि ड्राई स्वैब आरटी-पीसीआर कम लागत का है.

    Tags: Coronavirus, ICMR

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर