कोरोना वायरस से जंग के लिए ICMR का नया प्लान, कहा- लोगों का SERO सर्वेक्षण करें राज्य

कोरोना वायरस से जंग के लिए ICMR का नया प्लान, कहा- लोगों का SERO सर्वेक्षण करें राज्य
बीते 24 घंटे में दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से 5500 मौतें हुईं.

SERO सर्वे से सरकार न सिर्फ कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के ट्रेंड पर नजर रख पाएगी बल्कि इससे कम्युनिटी ट्रांसमिशन को भी रोक जा सकेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना (Coronavirus) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने राज्यों से सेरो-सर्वेक्षण कराने की सलाह दी है. इनमें वे रोगी भी शामिल हैं जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई नही दिये हैं. इस सर्वे से सरकार न सिर्फ कोरोना संक्रमण के ट्रेंड पर नजर रख पाएगी बल्कि इससे कम्युनिटी ट्रांसमिशन को भी रोक जा सकेगा.

क्या है SERO सर्वे ?
SERO सर्वे में किसी खास इलाके में एक साथ कई लोगों के ब्लड सीरम टेस्ट किए जाते हैं. आमतौर पर ये जिले के स्तर पर होता है. इससे ये पता चल जाता है कि आखिर संक्रमण किस स्तर पर फैल रहा है. ये सर्विलांस इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) और सरकार के दूसरे डिपार्टमेंट की तरफ से किए जाएंगे

वायरस को नियंत्रित करने में मिलेगी मदद



आईसीएमआर ने कहा कि ऐसा करके कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिये उचित जन स्वास्थ्य रणनीति बनाई जा सकती है. स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय ने सुझाव दिया है कि उच्च जोखिम वाले या संवेदनशील लोगों जैसे स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति के कर्मी, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले और निषेध क्षेत्रों में रह रहे लोग, पुलिस कर्मियों में एंडीबॉडी का पता लगाने के लिये सीरम जांच की जा सकती है.



लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या
देश में शनिवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 265 लोगों की मौत हुई और रिकॉर्ड 7,964 नए मामले सामने आए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इसके साथ ही अब देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,971 हो गई है और संक्रमितों की संख्या 1,73,763 पर पहुंच गई है. भारत कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में नौवें स्थान पर है।

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:

बड़ी खबर!31 जुुलाई तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों के ही खाते में आएंगे पैसे

Lockdown 5.0 के दौरान लोगों को ये 5 छूट दे सकती है योगी सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading