कोरोना की दूसरी लहर में सांस की तकलीफ बढ़ी, डेथ रेट में बढ़ोतरी नहीं: ICMR प्रमुख

भारत में कोरोना की दूसरी लहर में सांस की तकलीफ बढ़ी है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

भारत में कोरोना की दूसरी लहर में सांस की तकलीफ बढ़ी है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Coronavirus: ICMR के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव (Balram Bhargava) ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की इस दूसरी लहर में पहली लहर के मुकाबले मृत्‍यु दर में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 4:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर काफी घातक साबित हो रही है. हर दिन बड़ी संख्‍या में कोरोना (Covid 19) के नए मामले सामने आ रहे हैं. साथ ही अधिक लोगों की मौत भी हो रही है. इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव (Balram Bhargava) ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की इस दूसरी लहर में पहली लहर के मुकाबले मृत्‍यु दर या डेथ रेट में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिल रही है.

डॉ. भार्गव ने इस दौरान यह भी कहा कि इस बार मरीजों को ऑक्‍सीजन की अधिक जरूरत पड़ रही है. सांस लेने में तकलीफ होने के देश में केस बढ़े हैं. जबकि इससे पहले की कोरोना लहर में सूखी खांसी, जोड़ों में दर्द और सिर दर्द जैसे लक्षण सामने आ रहे थे.

इस लहर में बढ़ी है सांस की तकलीफ

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार डॉ. भार्गव ने कहा है कि कोरोना की इस लहर में पिछली लहर के मुकाबले सांस लेने में तकलीफ के केस अधि‍क देखने को मिल रहे हैं. उनका कहना है कि इस बार ऑक्‍सीजन की अधिक जरूरत देखी जा रही है. आईसीएमआर प्रमुख के अनुसार कोरोना को लेकर ढिलाई देखने को मिली है. साथ ही ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के कोरोना वायरस म्‍यूटेंट भी चिंता का विषय हैं.
बता दें कि भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 2,73,810 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले 1.50 करोड़ के पार पहुंच गए. करीब 25 लाख नए मामले बीते महज 15 दिन के भीतर सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी 19 लाख से अधिक हो गई है.



देश में कोविड-19 के कुल 1,50,61,919 मामले हैं तथा एक दिन के भीतर 1,619 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,78,769 पर पहुंच गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज