लाइव टीवी

ICMR का बड़ा कदम, 7 लाख कोरोना जांच किट खरीदने की प्रक्रिया शुरू

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 7:06 PM IST
ICMR का बड़ा कदम, 7 लाख कोरोना जांच किट खरीदने की प्रक्रिया शुरू
प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के मामलों की संख्या 649 हो गई है. देश में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 7:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच बढ़ाने की ओर तत्काल एक कदम उठाते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 (Covid 19) की जांच के लिए किट की आपूर्ति करने के लिए उत्पादकों से संविदा आमंत्रित की है. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus India) के संक्रमण के मामलों की संख्या 600 के पार पहुंच गई है और देश में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य अनुसंधान की शीर्ष संस्था के अनुसार, वह यूएस-ईयूए/सीई-आईवीडी/आईसीएमआर-एनआईवी पुणे द्वारा मान्यता प्राप्त सात लाख आरएनए किट खरीदेगी. आईसीएमआर ने कहा था कि भारत स्थित कोई भी उत्पादक गुरुवार (26 मार्च) दोपहर 3 बजे तक संविदा भेज सकता है.

26 मार्च तक मंगाई थीं संविदाएं
इन जांच किट की आईसीएमआर के मुंबई, दिल्ली, डिब्रूगढ़, चेन्नई, हैदराबाद और भोपाल में क्षेत्रीय केंद्रों में आपूर्ति की जानी है. उसने कहा, 'आईसीएमआर का 7,00,000 जांच किट खरीदने का अनुमान है जिसके लिए संविदा आमंत्रित है. आपूर्ति जल्द से जल्द सुनिश्चित हो. अत: कृपया पहले हफ्ते में अपनी अधिकतम आपूर्ति क्षमता का उल्लेख करें, साथ ही आने वाले हफ्तों के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता व्यक्त करें.'



ओडिशा में बनेंगे 2 अस्‍पताल
देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की अब तक 649 लोगों में पुष्टि हो चुकी है. इससे अब तक 13 लोगों की मौत भी हुई है. ऐसे में केंद्र और राज्‍य सरकारें इसके संक्रमण (Covid 19) को रोकने के लिए बड़े कदम उठा रही हैं. इसी क्रम में ओडिशा (Odisha) की नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सरकार ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मरीजों के इलाज के लिए देश के पहले दो बड़े अस्‍पताल (Corona Hospitals) बनाने का फैसला लिया है. इन अस्‍पतालों में 1000 बेड होंगे. ये भुवनेश्‍वर में बनेंगे.

मोदी सरकार ने दिया 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज
बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से निपटने के लिए सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है. इसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किया जाएगा. इसके अलावा 3 महीनों तक एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों के हिस्से का योगदान सरकार करेगी.

(इनपुट एजेंसी से भी)

यह भी पढ़ें:- अन्न-धन और गैस की चिंता खत्म, किसानों-मजदूरों के लिए सरकार ने किए 10 बड़े ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 6:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर