कोरोना की दूसरी लहर में युवा हो रहे अधिक प्रभावित, ICMR ने किया सावधान

देश में बढ़ रहे हैं कोरोना केस. (File Pic)

देश में बढ़ रहे हैं कोरोना केस. (File Pic)

Coronavirus in India: आईसीएमआर (ICMR) के प्रमुख डॉक्‍टर बलराम भार्गव (Balram Bhargava) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पहली के मुकाबले अधिक युवा संक्रमित हो रहे हैं.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. हर दिन बड़ी संख्‍या में नए मामले सामने आने के साथ ही मौतें भी अधिक हो रही हैं. इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना महामारी पर चिंता व्‍यक्‍त की है. आईसीएमआर के प्रमुख डॉक्‍टर बलराम भार्गव (Balram Bhargava) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पहली के मुकाबले अधिक युवा संक्रमित हो रहे हैं. साथ ही 40 साल से अधिक उम्र वालों को भी इससे अधिक खतरा है.

आईसीएमआर के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में युवा अधिक संख्‍या में प्रभावित हो रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे शायद घर से बाहर जाने लगे हैं. देश में मौजूद कोरोना वायरस के कुछ रूपों के कारण भी ऐसा संभव हो सकता है. उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर के आंकड़ों की तुलना यह दिखाती है कि उम्र का ज्यादा अंतर नहीं है.

डॉ. भार्गव ने यह भी बताया 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग प्रतिकूल प्रभावों के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील हैं. वहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी है कि देश के 13 राज्यों में कोविड-19 के एक-एक लाख से ज्यादा उपचाराधीन मरीज हैं और 26 राज्यों में संक्रमण दर 15 प्रतिशत से ज्यादा है.


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पंजाब समेत 16 राज्यों में कोविड-19 के दैनिक मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़ समेत 18 राज्यों में रोजाना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी जा रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज