होम /न्यूज /राष्ट्र /भारत में जल्द लॉन्च होगी वैक्सीन के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट: ICMR

भारत में जल्द लॉन्च होगी वैक्सीन के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट: ICMR

क्लिनिकल ट्रायल के दूसरे चरण में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित कोविशिल्ड टीके का पहला 'शॉट' 32 साल  और  48 वर्ष के दो व्यक्तियों को बुधवार को लगाया गया था

क्लिनिकल ट्रायल के दूसरे चरण में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित कोविशिल्ड टीके का पहला 'शॉट' 32 साल और 48 वर्ष के दो व्यक्तियों को बुधवार को लगाया गया था

ICMR में महामारी विज्ञान और संचारी रोगों की डिवीजन के प्रमुख (ECD) डॉ. समीरन पांडा ने बताया, "लोग एक ही जगह पर भारत में ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारत में पहली बार, देश का शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय (top medical research body) भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) वैक्सीन पोर्टल बनाने के लिए काम कर रहा है. जिस पर भारत में टीके के विकास से संबंधित सभी सूचनाओं को डाला जायेगा. अगले सप्ताह तक ICMR वैक्सीन पोर्टल (vaccine portal) को सार्वजनिक कर दिया जाएगा. पहले चरण में, ICMR वैक्सीन पोर्टल पर भारत में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से जुड़ी जानकारी को दिखाया जायेगा. हालांकि, धीरे-धीरे विभिन्न बीमारियों की रोकथाम के उपयोग में आने वाले सभी टीकों के लिए उपलब्ध डेटा को वेब पोर्टल (web portal) पर प्रदर्शित करके इसे मजबूत बनाया जायेगा.

    ICMR में महामारी विज्ञान और संचारी रोगों की डिवीजन के प्रमुख (Epidemiology and Communicable Diseases- ECD) डॉ. समीरन पांडा ने ANI को बताया, "लोग एक ही जगह पर भारत में वैक्सीन की सभी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं. अभी तक, सभी जानकारियां बिखरी हुई हैं. इसलिए, महानिदेशक के निर्देश के बाद हम इस आईसीएमआर वैक्सीन पोर्टल (ICMR vaccine portal) को विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं. शुरुआत में वेबसाइट COVID-19 वैक्सीन से जुड़ा डेटा दिखाएगी. लेकिन, आगे, हम अन्य टीकों की जानकारी के साथ वेबसाइट (website) को अपडेट भी करेंगे क्योंकि ICMR जैव-चिकित्सा अनुसंधान का एक संस्थान है.

    अगले सप्ताह तक सार्वजनिक कर दिया जाएगा पोर्टल
    डॉ. पांडा ने कहा, "आईसीएमआर के साथ-साथ केंद्र सरकार कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सभी बेहतरीन प्रयास कर रही है. मास्क पहनने, हाथों की स्वच्छता और सामाजिक दूरी इसके लिए निवारक उपाय हैं, लेकिन साथ ही टीका विकास एक और महत्वपूर्ण पहलू है जिससे जुड़ी जानकारी को ICMR वैक्सीन पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा."

    वैज्ञानिक ने कहा कि ICMR वैक्सीन पोर्टल को अगले सप्ताह तक सार्वजनिक कर दिया जाएगा. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि तीन COVID वैक्सीन उम्मीदवार भारत में हैं जो क्लीनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं.

    यह भी पढ़ें: BJP नेता का दावा- लालू जेल से बाहर आते हैं तो NDA के लिए आसान हो जाएगा चुनाव

    यह वैक्सीन पोर्टल, COVID-19 वैक्सीन से संबंधित वैश्विक जानकारी भी उपलब्ध कराएगा, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जायेगी.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccine, COVID-19 pandemic, Covid-19 vaccine, ICMR

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें