Home /News /nation /

अगर डेल्टा को रिप्लेस करता है ओमिक्रॉन तो बनेगी ये संभावना, ICMR के टॉप साइंटिस्ट का दावा-11 मार्च तक इंतजार करें

अगर डेल्टा को रिप्लेस करता है ओमिक्रॉन तो बनेगी ये संभावना, ICMR के टॉप साइंटिस्ट का दावा-11 मार्च तक इंतजार करें

कोरोना टेस्‍ट  (File pic)

कोरोना टेस्‍ट (File pic)

Corona may become endemic: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महामारी विभाग की डॉक्टर समिरन पांडा ने कहा कि अगर ओमिक्रॉन वेरिएंट का संक्रमण लगातार जारी रहा और भविष्य में कोई नया वेरिएंट नहीं आया तो इस बात की पूरी संभावना है कि कोविड-19 एक स्थानिक बीमारी बन सकती है. इससे पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन समेत कई दुनिया के कई टॉप साइंटिस्ट भी इस बात की संभावना जता चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) 11 मार्च के बाद एक स्थानिक बीमारी (Endemic) बन जाएगी. यह दावा किया है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में महामारी विभाग की डॉक्टर समिरन पांडा ने कहा कि अगर ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का संक्रमण लगातार जारी रहा और यह संक्रमण के मामलों में डेल्टा वेरिएंट को पीछे छोड़ देता है, साथ ही यदि भविष्य में कोई नया वेरिएंट नहीं आया तो इस बात की पूरी संभावना है कि कोविड-19 एक स्थानिक बीमारी बन सकती है.

दरअसल एनडेमिक यानि स्थानिक बीमारी से मतलब है कि कोई रोग स्थाई रूप से आबादी में संचारित होती रहे और कोविड-19 महामारी जिस तरह से विकसित हो रही है उससे यह लगता है कि यह वायरस अब पूरी तरह से खत्म नहीं होने वाला है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन समेत कई दुनिया के कई टॉप साइंटिस्ट ने इस बात की संभावना जताई है.

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के अनुसार, डॉ सिमरन पांडा ने कहा कि हमारे मेथेमेटिकल प्रोजेक्शन से यह पता चलता है कि देश में ओमिक्रॉन के कारण कोरोना की तीसरी लहर 11 दिसंबर से शुरू हो गई थी. हालांकि 11 मार्च से हमें कुछ राहत देखने को मिलेगी. लेकिन इसके लिए दो सप्ताह और इंतजार करने की जरूरत है. अगर कोरोना के मामले दिल्ली और मुंबई में अपने चरम पर पहुंच गए हैं और सबसे खराब स्थिति खत्म बीत चुकी है.

यह भी पढ़ें: WHO का ALERT- कोरोना वायरस खत्म होने वाला नहीं, मलेरिया-एड्स की तरह ये भी…

हालांकि इस बारे में हम फिलहाल कुछ नहीं कह सकते हैं भले ही इन दोनों महानगरों में कोरोना के मामले और पॉजिटिविटी रेट में गिरावट होना शुरू हो गई है.

डॉ सिमरन पांडा ने कहा कि, दिल्ली और मुंबई में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन व डेल्टा संक्रमण के मामले 80:20 के अनुपात में हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में महामारी के अलग-अलग चरण देखने को मिल रहे हैं और आईसीएमआर महामारी से जुड़ी विभिन्नता को ध्यान में रखते हुए टेस्टिंग रणनीति तैयार कर रहा है.

हालांकि हमें ने कोरोना टेस्टिंग में कमी लाने को नहीं कहा है. बल्कि टेस्टिंग को लेकर और बेहतर सुझाव दिए हैं. क्योंकि महामारी के स्वभाव में बदलाव हो रहा है इसलिए टेस्टिंग से जुड़ी रणनीति भी हमें इसी आधार पर तैयारी करनी होगी.

Tags: Coronavirus, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर