अपना शहर चुनें

States

चीन पर वायुसेना प्रमुख RKS भदौरिया का बड़ा बयान, कहा- वो आक्रामक होंगे तो हम भी होंगे

चीफ भदौरिया ने कहा कि वायुसेना के लिए 114 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए राफेल (Rafale) की दावेदारी गंभीर है. फाइल फोटो
चीफ भदौरिया ने कहा कि वायुसेना के लिए 114 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए राफेल (Rafale) की दावेदारी गंभीर है. फाइल फोटो

भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (IAF Chief Air Chief Marshal RKS Bhadauria) ने कहा कि 114 मल्टीरोल एयरक्राफ्ट की खरीद प्रोजेक्ट के लिए राफेल की दावेदारी गंभीर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 8:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) के साथ पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में सीमा पर जारी तनाव के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (IAF Chief Air Chief Marshal RKS Bhadauria) का बड़ा बयान सामने आया है. वायुसेना प्रमुख ने शनिवार को जोधपुर में एक कार्यक्रम में न्यूज18 इंडिया के एक जवाब में कहा कि सीमा पर चीन अगर आक्रामक होता है तो भारतीय सेना भी आक्रामक होगी. चीफ भदौरिया ने कहा कि वायुसेना के लिए 114 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए राफेल (Rafale) की दावेदारी गंभीर है.

उन्होंने कहा कि हमने डीआरडीओ (DRDO) के साथ मिलकर AMCA एयरक्राफ्ट प्रोजेक्ट के तहत पांचवीं पीढ़ी के फाइटर विमान बनाने का कार्यक्रम शुरू कर दिया है. हमारी कोशिश रहेगी कि इसमें छठीं पीढ़ी के युद्धक विमानों की खूबियों को भी जोड़ा जाए लेकिन पहले हम पांचवीं पीढ़ी के फाइटर एयरक्राफ्ट बनाने की कोशिश करेंगे. भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि अभी तक 8 राफेल भारत को मिल चुके हैं और इस महीने के आखिर तक 3 और राफेल लड़ाकू विमान भारत तो मिल जाएंगे. पायलटों की ट्रेनिंग लगातार जारी है.





बता दें कि भारतीय वायुसेना ने बुधवार को राजस्थान के जोधपुर में पांच दिवसीय डेजर्ट नाइट-21 मेगा युद्धाभ्यास की शुरुआत की. इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के साथ फ्रांस की वायुसेना हिस्सा ले रही है. फ्रांस की ओर से फाइजर जेट विमान युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने भारत आए हैं. दोनों देशों के बीच ये युद्धाभ्यास उस समय हो रहा है, जब पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच पिछले साल से ही जारी है.

आधिकारिक बयान के मुताबिक फ्रांस की वायुसेना डेजर्ट नाइट-21 में राफेल एयरक्राफ्ट, ए-400 मीटर टैक्टिकल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, एक एयरबस A-330 मल्टीरोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) के साथ 175 फ्रांसीसी सेना के सैनिक भी शामिल हो रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज