सावधानी है जरूरी: 14 दिन में इन 3 फेज से गुजरकर आप जीत सकते हैं कोरोना की जंग

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

कोरोना (Corona) इन 14 दिनों में किस तरह से आपके शरीर में असर डालता है और आप इस वायरस (virus) को कैसे हरा सकते हैं. कोरोना की जंग जीतनी है कि SOP यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर समझने की बेहद जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 9:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना (Corona) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. हालात ये हैं कि कोरोना मरीजों (Corona Patients) के लिए अस्‍पताल में बेड तक नहीं बचे हैं. यही कारण है कि ज्‍यादातर कोरोना संक्रमित मरीजों को 14 दिनों तक आइसोलेशन (Isolation) पर रहने की सलाह दी जा रही है. आइए जानते हैं कि कोरोना इन 14 दिनों में किस तरह से आपके शरीर में असर डालता है और आप इस वायरस को कैसे हरा सकते हैं. कोरोना की जंग जीतनी है कि SOP यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर समझने की बेहद जरूरत है. कोरोना को तीन फेज में समझना आसान होगा.

पहला फेज : ये शुरुआत के चार दिनों तक रहता है

अगर किसी मरीज को कोरोना है और उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है तो घबराने की जरूरत नहीं है. शुरुआत के चार दिनों में इस पर विशेष रूप से नजर बनाए रखने की जरूरत है. ये वही समय है जब वायरस आपके गले में रहता है शरीर में फैलने की कोशिश करता है. वायरस इस समय सबसे ज्‍यादा शक्तिशाली होता है. ऐसे में सेहतमंद खाना खाएं और एक्‍सरसाइज से अपने फेफड़ों को दुरुस्‍त रखने की कोशिश करें. इस दौरान अपना ऑक्सीजन लेवल, बीपी और टेंपरेचर मॉनिटर करना न भूलें. इसके साथ ही डॉक्‍टर की सलाह पर CRP, CBC, LFT, LDH, D-Dimer, IL-6, Serum Ferritin, Procalcitonin, Urea Creatinine and Chest HRCT scan. जैसे टेस्ट करा लें.


इसे भी पढ़ें :- COVID-19: कूड़ा फेंकने वाली गाड़ी से ले गए कोरोना संक्रमित का शव, नहीं मिली एंबुलेंस

दूसरा फेज- ये 5वें दिन से 9वें दिन तक कर सकता है प्रभावित

इस फेज में बुखार कम होने लगता है. इस दौरान प्रोटीन वाला खाना खाना चाहिए. पीठ स्‍ट्रेच करने वाली एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. इस फेज में ज्यादातर मरीजों को पीठ में काफी दर्द रहता है और पूरे शरीर में दर्द महसूस होता है. इस फेज में स्टीम लेते रहें और अपना तापमान और ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें. सूप और चाय के साथ सत्तू भी खा सकते हैं. इस दौरान हर दिन दो उबले अंडे खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.



इसे भी पढ़ें :- COVID-19 in India: कोरोना बना काल! 24 घंटे में 3.80 लाख नए केस, 3646 की मौत

तीसरा फेज- ये 10वें दिन से 14वें दिन तक होता है

इस फेज को रिकवरी फेज भी कहा जा सकता है. इस फेज में आप कोरोना के खतरे से बिल्कुलबाहर आ जाते हैं. इस समय अच्‍छी डाइट लेनी चाहिए. एक्सरसाइज का समय भी बढ़ा देना चाहिए, जिससे आप अपना स्टेमिना रीगेन कर सकें. इस फेज में आप लोगों से मिलें नहीं, खुद को आइसोलेट रखें और अपना ध्यान रखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज