यदि आप UK में चाहते हैं पढ़ना तो ऐसे करें वीजा अप्लाई

यूके पढ़ाई के लिए दो प्रकार का वीजा देता है, एक अल्पकालिक वीजा और दूसरा टीयर 4 वीजा. अल्पकालिक वीजा छह महीने से कम अवधि के शैक्षिक कार्यक्रम के लिए होता है.

News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 12:06 AM IST
यदि आप UK में चाहते हैं पढ़ना तो ऐसे करें वीजा अप्लाई
file photo
News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 12:06 AM IST
यूनाइटेड किंगडम (यूके) में पढ़ाई करना आज भी भारतीय छात्रों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है. यदि आप भी लंदन में पढ़ार्ई करने के इच्छुक हैं तो अभी आप आवेदन कर सकते हैं. यूके पढ़ाई के लिए दो प्रकार का वीजा देता है, एक अल्पकालिक वीजा और दूसरा टीयर 4 वीजा. अल्पकालिक वीजा छह महीने से कम अवधि के शैक्षिक कार्यक्रम के लिए होता है. जबकि टीयर 4 वीजा छह महीने से अधिक के शैक्षिक कार्यक्रमों में भर्ती होने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए है.

टीयर 4 वीजा के लिए आवेदन उन शिक्षण संस्थानों के द्वारा किया जाता है, जिसमें छात्र एडमिशन लेना चाहता है. शिक्षण संस्था में वीजा एक विशेष पाठ्यक्रम के लिए ही जारी किया जाता है. टीयर 4 स्टडी वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय छात्रों को विश्वविद्यालय या कॉलेज से एक प्रस्ताव प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. जिसे यूके सरकार ने टीयर 4 वीजा के लिए प्रायोजक के रूप में मान्यता दी हो.

वीजा के लिए आवेदन कैसे करें?
सर्वप्रथम छात्र विश्वविद्यालय या कॉलेज से कन्फर्मेशन ऑफ एक्सेप्टेंस ऑफ स्टडीज (CAS)नामक एक दस्तावेज प्राप्त करता है. जिसके बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट 4uk.fco.gov.uk पर अध्ययन वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. फिर आवेदन और बायोमेट्रिक जानकारी जमा करने के लिए यूके दूतावास के निकटतम वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर में अपॉइंटमेंट लेना होगा.

पाठ्यक्रम की शुरुआत की तारीख से कम से कम तीन महीने पहले छात्रों को वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए. उल्लेखनीय है कि CAS केवल छह महीने के लिए ही वैध होता है. इसलिए इसके पहले ही प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए.

अल्पकालिक स्टडी वीजा 
अल्पकालिक अध्ययन वीजा, भारतीय छात्रों को एक छोटा कोर्स शुरू करने के लिए ब्रिटेन में प्रवेश करने की अनुमति देता है. यह तब लागू होता है, जब पाठ्यक्रम की अवधि छह महीने से कम होता है. हालांकि, अल्पकालिक वीजा के तहत कुछ प्रतिबंध हैं, छात्र यूके में अंशकालिक या पूर्णकालिक रूप से रोजगार नहीं ले सकता है.
Loading...

साथ ही अध्ययन के पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में एक कार्य प्लेसमेंट / इंटर्नशिप (भुगतान या अवैतनिक) की भी अनुमति नहीं है. इसके अलावा, अल्पकालिक वीजा पर रहने वालों को अपनी अध्ययन अवधि खत्म होने के बाद या वीजा समाप्त होने से पहले, जो भी पहले हो, 30 दिनों के भीतर देश छोड़ देना पड़ता है.

अंग्रेज़ी कुशलता
यूके बॉर्डर एजेंसी के कर्मचारी उन छात्रों के प्रवेश को मना कर सकते हैं, जो अंग्रेजी नहीं बोल सकते हैं. स्पष्ट रूप से अंग्रेजी बोलना न्यूनतम मानक के अंतर्गत आता है. विश्वविद्यालयों और सरकार द्वारा प्रायोजित छात्रों में केवल स्नातकोत्तर छात्र अपने आश्रितों को ही ला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Happy Mothers Day: HRD मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने मां को किया याद, कहीं ये बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 13, 2019, 12:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...