• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 'वार्म' वैक्सीन को बाजार में लाने के लिए मिली 31 करोड़ की फंडिंगः रिपोर्ट

'वार्म' वैक्सीन को बाजार में लाने के लिए मिली 31 करोड़ की फंडिंगः रिपोर्ट

शोधकर्ताओं को कहना है कि ऐसी वैक्सीन जो ज्यादा तापमान पर भी प्रभावी रहे उसे वार्म वैक्सीन कहते हैं.

ज्यादातर वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कम तापमान यानी 2 से आठ डिग्री तापमान की जरूरत होती है. कुछ वैक्सीन के लिए माइनस 70 डिग्री तक तापमान की आवश्यता होती है. लेकिन आईआईएससी द्वारा तैयार की वैक्सीन को 37 डिग्री सेल्सियस पर एक महीने और और 100 डिग्री सेल्सियस पर करीब डेढ़ घंटे तक प्रभावी रही.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ साइंस के वैज्ञानिकों ने स्टार्ट अप फर्म मिनवैक्स के साथ मिलकर ऐसी वैक्सीन तैयार की है जिसके लिए कम तापमान की जरूरत नहीं है. इसे वार्म वैक्सीन का नाम दिया गया है. वार्म वैक्सीन को दुनिया के विभिन्न बाजारों में उतारने के लिए एक्सेल की अध्यक्षता में फंडिंग के सीरीज ए राउंड में 4.2 मिलियन डॉलर (31 करोड़) जुटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं. फर्म ने कहा कि वह COVID-19 और मानव इन्फ्लूएंजा के लिए एक और नई वैक्सीन पर काम कर रही है और इस फंडिंग का इस्तेमाल क्लिनिकल डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए किया जाएगा.

    'वार्म' वैक्सीन दुनिया के उन दूरदराज के हिस्सों में लोगों का टीकाकरण करने में मददगार साबित होगी, जहां कोल्ड स्टोरेज की पहुंच सीमित है. CSIRO के वैज्ञानिकों के अनुसार, IISc और Mynvax द्वारा विकसित की जा रही इस वैक्सीन में एंटीबॉडी है कोरोना के चारों वैरिएंट के खिलाफ मददगार साबित हो सकती है.

    लेट्स वेंचर और कुछ शुरुआती चरण के एंजेल निवेशकों ने भी इस दौर में भाग लिया है. जिसे इसके प्री-सीरीज़ ए निवेशकों जैसे 1क्राउड, कोटक इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स और अन्य एंजेल निवेशकों का समर्थन प्राप्त हुआ है.

    सभी खतरनाक वेरिएंट पर प्रभावी है वॉर्म वैक्सीन
    एक स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु की ओर से विकसित वॉर्म कोरोना वैक्सीन कोरोना के सभी खतरनाक कहे जाने वाले वेरिएंट जैसे ही अल्फा, बीटा, डेल्टा, कप्पा के खिलाफ प्रभावी है.

    एसीएस इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च से पता चला है कि इस वॉर्म कोरोना वैक्सीन फॉर्मूले ने चूहों में एक मजबूत इम्यून सिस्टम को विकसित किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज