IIT दिल्ली के रिसर्च में दावा, 'टीकोप्लेनिन' दवा कोरोना वायरस पर दस गुना ज्यादा असरदार

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर का दावा, 'टीकोप्‍लेनिन' दवा कोरोना के इलाज में ज्यादा कारगर.
आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर का दावा, 'टीकोप्‍लेनिन' दवा कोरोना के इलाज में ज्यादा कारगर.

प्रोफेसर अशोक पटेल आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में कोरोना वायरस (Corona virus) के इलाज के लिए प्रयोग होने वाली दवाओं की खोज करने वाली टीम को लीड कर रहे हैं. पटेल ने कहा, 'टीकोप्‍लेनिन (Teicoplanin) के असर को बाकी दवाओं से कम्‍पेयर (Compare) किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 3:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईआईटी दिल्ली के कुसुम स्कूल ऑफ बायोलॉजिक साइंसेस के प्रोफेसर अशोक पटेल ने दावा किया है कि, टीकोप्लेनिन नाम की दवा कोरोना वायरस पर अन्य दवाओं की अपेक्षा 10 गुना ज्यादा असरदार है. प्रोफेसर पटेल ने बताया कि, टीकोप्लेनिन नाम की एक ग्लायकोपेप्टाइड ऐंटीबॉयोटिक दवा से कोरोना वायरस के इलाज में उम्मीद जागी है. उनके मुताबिक जब बाकी दावाओं की तुलना जब टीकोप्लेनिन के असर से की गई. तो यह 10 गुना ज्यादा असरदार साबित हुई.

आपको बता दें प्रोफेसर अशोक पटेल आईआईटी दिल्ली में कोरोना के इलाज के लिए प्रयोग होने वाली दवाओं की खोज करने वाली टीम को लीड कर रहे हैं. पटेल ने कहा, 'टीकोप्‍लेनिन के असर को बाकी दवाओं से कम्‍पेयर किया गया. उन्होंने कहा, 'टीकोप्‍लेनिन SARS-COV-2 के खिलाफ इस्‍तेमाल हो रहीं बाकी मुख्‍य दवाओं जैसे हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्विन और लोपिनैविर के मुकाबले 10-20 गुना ज्‍यादा असरदार मिली.' यह रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल मैक्रोमॉलिक्‍यूल्‍स में भी छपी है. एम्‍स के डॉ प्रदीप शर्मा भी इस रिसर्च का हिस्‍सा थे.

एक्सपर्ट ने कहा- और बड़े लेवल पर रिसर्च की जरूरत



टीकोप्‍लेनिन एक ग्‍लायकोपेप्‍टाइड एंटीबायोटिक है. यह दवा इंसानों में कम टॉक्सिक प्रोफाइल वाले ग्रैम-पॉजिटिव बैक्‍टीरियल इन्‍फेक्‍शंस को ठीक करने में खूब इस्‍तेमाल होती है. इसे अमेरिका के फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से भी अप्रूवल मिला हुआ है. IIT दिल्‍ली के प्रोफेसर पटेल ने कहा, 'हाल ही में रोम की सेपिएंजा यूनिवर्सिटी में टीकोप्‍लेनिन के साथ एक क्लीनिकल स्‍टडी हुई है. कोविड-19 के खिलाफ टीकोप्‍लेनिन की क्‍या भूमिका है, इसे तय करने के लिए बड़े पैमाने पर अलग-अलग स्‍टेज के कोविड मरीजों पर स्‍टडी करने की जरूरत है.'
देश में कोरोना संक्रमण के मामले 60 लाख से ज्यादा हुए

देश में कोरोना संक्रमण के मामले 60 लाख से ज्यादा हो गए हैं. जिसमें पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 88 हजार 600 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 1 हजार 124 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में फिलहाल 9 लाख 62 हजार एक्टिव मरीज है और 50 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मरीज ठीक हो गए हैं. वहीं देश में अभी तक 95 हजार 584 मरीजों ने दम तोड़ दिया है. देश में रिकवरी की दर 82.58 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे अधिक है. वहीं, मृत्यु दर घटकर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज