Home /News /nation /

सौर ऊर्जा से चलेगी ये झाड़ू, एक बटन से करेगी पूरे एरिया की सफाई

सौर ऊर्जा से चलेगी ये झाड़ू, एक बटन से करेगी पूरे एरिया की सफाई

फोटो साभारः kgpchronicle.iitkgp.ac.in

फोटो साभारः kgpchronicle.iitkgp.ac.in

आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) के शोधकर्ताओं के एक समूह ने सड़कों और सार्वजिनक स्थानों की सफाई करने के लिए एक ऐसे वाहन का निर्माण किया है, जिसमें बैटरी और सौर ऊर्जा से चलने वाले दो यांत्रिक झाड़ू लगे हैं.

    कोलकाता. आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) के शोधकर्ताओं के एक समूह ने सड़कों और सार्वजिनक स्थानों की सफाई करने के लिए एक ऐसे वाहन का निर्माण किया है, जिसमें बैटरी और सौर ऊर्जा से चलने वाले दो यांत्रिक झाड़ू लगे हैं. अधिकारियों ने बताया कि समरजक एमबी 4. नामक इस वाहन में दो यांत्रिक झाड़ू लगे होंगे. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान संस्थान के 2100 एकड़ में फैले विशाल परिसर की सफाई करके इसकी जांच भी की गई.

    यहां लगाए जाएंगें ये झाड़ू
    संस्थान के प्रवक्ता ने कहा कि आईआईटी-खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर वीरेन्द्र के. तिवारी ने इसे परिसर की सफाई में लगाने की योजना बनाई है क्योंकि सफाई कर्मचारियों की यहां कमी है.

    लॉकडाउन के कारण परिसर में कर्मचारियों के प्रवेश पर निषेध
    तिवारी ने परिसर में कर्मचारियों की स्थिति पर कहा, 'हमने मार्च अंत से अपने परिसर में कई कर्मचारियों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था. इसके बाद हमने परिसर के कुछ महत्वपूर्ण इलाकों की सफाई के लिए कुछ कर्मचारियों को फिर तैनात किया. लेकिन परिसर के आकार को देखते हुए हमें अधिक सफाई कर्मचारियों की जरूरत थी और इस स्वचालित झाड़ू से यह कमी पूरी हो गई.'

    Tags: Cleaning, IIT

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर