पौधों में होने वाले रोगों की पहचान करेगा ये रोबोट, किसानों को होगा खास फायदा

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

robotic system to identify plant diseases: इस तंत्र को विकसित करने वाले दल के मुखिया प्रोफेसर डी के प्रतिहार ने कहा, ‘‘हमारा यंत्र कैमरा और तस्वीरों के जरिए पौधों में होने वाले रोगों का पता लगा सकता है और उसे दूर कर सकता है.’’

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर (Indian Institute of Technology Kharagpur) ने एक ऐसा रोबोट तंत्र तैयार किया है जो पौधों में होने वाले रोगों की पहचान करने में सक्षम है. संस्थान के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस रोबोटिक प्रणाली में एक वाहन लगा है जो खेतों में घूम सकता है. इसके अलावा रोबोट में एक ऐसा यंत्र है जो कैमरे को पकड़ सकता है और इसमें कीटनाशक का छिड़काव करने लिए एक नलिका भी है.

इस तंत्र को विकसित करने वाले दल के मुखिया प्रोफेसर डी के प्रतिहार ने कहा, ‘‘हमारा यंत्र कैमरा और तस्वीरों के जरिए पौधों में होने वाले रोगों का पता लगा सकता है और उसे दूर कर सकता है.’’ उन्होंने कहा कि इसकी सहायता से किसान पौधों में ठीक तरह से रोगों का पता लगा सकेंगे.

मुंबई की कंपनी ने तैयार किया डिजाइन
प्रतिहार ने कहा कि इस यंत्र के जरिए कीटनाशक का छिड़काव करने से किसानों को छिड़काव के दौरान स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है. इस यंत्र का डिजाइन मुंबई की एक कंपनी ने तैयार किया है. उन्होंने कहा कि अभी इस पर और काम चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज