लाइव टीवी
Elec-widget

IIT के शोधकर्ता तैयार करेंगे 'गांधीपीडिया', गांधी की पुस्तकों, पत्रों एवं भाषण का होगा ऑनलाइन संग्रह

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 12:40 PM IST
IIT के शोधकर्ता तैयार करेंगे 'गांधीपीडिया', गांधी की पुस्तकों, पत्रों एवं भाषण का होगा ऑनलाइन संग्रह
'गांधीपीडिया'

आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस पूरे प्रोजेक्ट को कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial intelligence) की मदद से पूरा किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 12:40 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (NCSM) और दो आईआईटी, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में 'गांधीपीडिया' (Gandhipedia) तैयार करने के लिए साथ काम करेंगे. गांधीपीडिया में गांधी द्वारा लिखी गई पुस्तकों, पत्रों एवं भाषण का ऑनलाइन संग्रह होगा. आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इस पूरे प्रोजेक्ट को कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial intelligence) की मदद से पूरा किया जाएगा.

40 से अधिक का होगा डिजिटलीकरण
संस्थान ने कहा कि पहले स्टेज में महात्मा गांधी द्वारा लिखी गईं 40 से अधिक पुस्तकों का डिजिटलीकरण (Digitization) किया जाएगा और उन्हें क्रमबद्ध किया जाएगा. साथ ही इनके कुछ भागों को ट्वीट भी किया जाएगा. इन पुस्तकों का प्रयोग महात्मा गांधी के सोशल नेटवर्क को फिर से ऑर्गनाइज करने के लिए किया जाएगा. इनमें वे लोग भी शामिल होंगे जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया और जिन लोगों को उन्होंने प्रभावित किया.

पहले स्टेज को मार्च 2020 तक करेंगे पूरा

आईआईटी खड़गपुर ने कहा कि पहले स्टेज को अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद चार और स्टेज होंगे जिन्हें मार्च, 2024 तक पूरा किया जाएगा. एनसीएसएम और आईआईटी खड़गपुर के अलावा इस प्रोजेक्ट में आईआईटी गांधीनगर भी शामिल होगा. एनसीएसएम संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाला एक स्वायत्त संस्थान हैं.

पहले स्टेज में गांधी की पहले पुस्तक शामिल
आईआईटी खड़गपुर के कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग के प्राध्यापक अनिमेष मुखर्जी ने कहा कि महात्मा गांधी की किताब 'सच के साथ मेरे प्रयोग' को उनके सामाजिक नेटवर्क को पुन: जोड़ने के लिए सबसे पहले इस्तेमाल किया जाएगा. प्रोजेक्ट की अगुवाई कर रहे मुखर्जी ने बताया कि महात्मा गांधी के पत्रों एवं भाषणों सहित उनकी कुल 100 कृतियां पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी. (भाषा इनपुट के साथ)
Loading...

ये भी पढ़ें : 1 दिसंबर से मोबाइल पर बात करना होगा महंगा, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...