हैदराबाद में अनोखी पहल, अब इस कोर्स के जरिए लड़कियों को बनाएंगे 'परफेक्‍ट दुल्‍हन'

Sanjay Tiwari | News18.com
Updated: September 5, 2019, 5:59 PM IST
हैदराबाद में अनोखी पहल, अब इस कोर्स के जरिए लड़कियों को बनाएंगे 'परफेक्‍ट दुल्‍हन'
कोर्स का नाम बदलने से मिली चर्चा.

इलियास के मुताबिक दुल्हन कोर्स के पाठ्यक्रम में सिलाई, खाना पकाने, ब्यूटी टिप्स, गृह प्रबंधन, मेहंदी और घर का बजट मैनेज करने की तरकीबें भी सिखाई जाएंगी.

  • News18.com
  • Last Updated: September 5, 2019, 5:59 PM IST
  • Share this:
हैदराबाद. हैदराबाद (Hyderabad) में एक इमाम इलियास शम्सी (Illyas Shamsi) शादी के बाद खुशी से रहने के गुर सिखा रहे हैं. इसके लिए उन्होंने बाकयदा एक कोर्स की शुरुआत की है. इस कोर्स का नाम दुल्हन कोर्स (Dulhan Course) रखा गया है. हालांकि इसमें लड़के-लड़कियां दोनों एडमिशन ले सकते हैं. दुल्हन कोर्स के विज्ञापन में एक खुशहाल विवाहित जीवन की अवधारणा से परिचित कराने का दावा किया गया है. विज्ञापन में लिखा है कि यह कोर्स ‘घर और शादीशुदा जिंदगी को कामयाबी से गुजारने के लिए ट्रेनिंग कोर्स’ है. कोर्स के दौरान बताया जाएगा कि सफल शादीशुदा जीवन कैसे जिया जाए.

इमाम इलियास शम्सी ने कही ये बात
इमाम इलियास शम्सी के मुताबिक ‘इस कोर्स के लिए लिंग, उम्र, धर्म, शैक्षणिक योग्यता या वैवाहिक स्थिति का कोई बंधन नहीं है.' इलियास के संस्थान ‘फैमिली इंस्टीट्यूट’ में होम मैनेजमेंट का कोर्स पिछले 2 साल से चल रहा था, लेकिन लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने में ज्यादा सफलता नहीं मिली थी. लिहाजा इमाम साहब ने कोर्स का नाम बदलकर दुल्हन कोर्स कर दिया. अब उनका पोस्टर युवाओं का खासा ध्यान खींच रहा है. चंद दिनों पहले बदले हुए नाम के साथ री-लॉन्च किए गए कोर्स के बारे में जानने के लिए इमाम इलियास शम्सी के पास तमाम कॉल आ रही हैं.

इमाम इलियास शम्सी के मुताबिक इस कोर्स के लिए लिंग, उम्र, धर्म, शैक्षणिक योग्यता या वैवाहिक स्थिति का कोई बंधन नहीं है.


इलियास कहते हैं कि अगर मैंने इसे होम मैनेजमेंट कोर्स कहा होता, तो कोई ध्यान नहीं देता. मैं ईमानदारी से मानता हूं कि यह नाम एक मार्केटिंग क्लिक है. जबकि उनका दावा है कि उन्होंने तलाक के कई मामलों का अध्ययन किया है. इस दौरान उन्होंने पाया कि वैवाहिक कलह के पीछे कारण बहुत मामूली होते हैं, जिन्हें आसानी से सुलझाया जा सकता है.

पोस्टर युवाओं का ध्यान खींच रहा है.


दुल्हन कोर्स के साथ मिलेगी ये शिक्षा
Loading...

इलियास के मुताबिक दुल्हन कोर्स के पाठ्यक्रम में सिलाई, खाना पकाने, ब्यूटी टिप्स, गृह प्रबंधन, मेहंदी और घर का बजट मैनेज करने की तरकीबें भी सिखाई जाएंगी. दुल्हन कोर्स की शुरुआत 16 सितंबर से हो रही है और अब तक 12 लड़कियां इस कोर्स के लिए दाखिला ले चुकी हैं. इलियास का कहना है कि उनके पास लड़कों के भी फोन कॉल्स आ रहे हैं और 15 सितंबर को साफ हो पाएगा कि कोर्स में कुल कितने लड़के-लड़कियों ने एडमिशन लिया है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका के टर्नर फॉल के तालाब में डूब रहे दोस्‍त को बचाने में भारतीय छात्र की मौत

Teacher's Day: प्रोफेसर हरारी ने कहा, तेज तकनीकी बदलाव के कारण दो साल भी एक नौकरी में टिकना होगा मुश्किल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 5:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...