लाइव टीवी

पूरे 24 घंटे रहेगी देशभर में डॉक्टर्स की हड़ताल, सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू

News18Hindi
Updated: June 16, 2019, 8:52 PM IST
पूरे 24 घंटे रहेगी देशभर में डॉक्टर्स की हड़ताल, सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू
पश्चिम बंगाल में हुए डॉक्टरों पर हमले के विरोध में सोमवार सुबह 6 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक देश भर के सभी डॉक्टर्स हड़ताल पर रहेंगे.

पश्चिम बंगाल में हुए डॉक्टरों पर हमले के विरोध में सोमवार सुबह 6 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक देश भर के सभी डॉक्टर्स हड़ताल पर रहेंगे.

  • Share this:
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार सुबह 6 बजे से डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल बुलाई है. इस हड़ताल का देश के हर राज्य में असर पड़ेगा. देश भर के सभी अस्पतालों में 24 घंटे के लिए इमर्जेंसी की सेवा छोड़ सभी सेवाओं को बंद रखा जाएगा. सुबह 10 से 2 बजे तक सभी डॉक्टर्स IMA ऑफ़िस पर धरना प्रदर्शन करेंगे. इस हड़ताल में IMA, DMA, RDA के डाक्टर्स शामिल होंगे.

पश्चिम बंगाल में हुए डॉक्टरों पर हमले के विरोध में सोमवार सुबह 6 बजे से मंगलवार सुबह 6 बजे तक देश भर के सभी डॉक्टर्स हड़ताल पर रहेंगे. इस हड़ताल के दौरान सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं चलती रहेंगी. इन 24 घंटों में एक्स-रे, एमआरआई जैसी सुविधाएं भी बंद रहेंगी. इसके अलावा निजी अस्पताल, क्लीनिक्स, प्राइवेट क्लीनिक्स सभी इस हड़ताल के कारण बन्द रहेंगे.

क्या था पूरा मामला

आईएमए ने ये हड़ताल बंगाल में डॉक्टरों के समर्थन में बुलाई है. दरअसल, 10 जून को कोलकाता के नील रतन सरकार मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान एक 75 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी. इसी से गुस्साए मृतक के परिजनों ने डॉक्टर्स के साथ बदसलूकी कर दी.

बंगाल में डॉक्टरों पर हुई हिंसा का विरोध करते सहयोगी डॉक्टर्स (फोटो क्रेडिट- पीटीआई)


डॉक्टरों ने कहा है कि जब तक मृतक के परिवार वाले उनसे माफी नहीं मांगते तब तक वो प्रमाण पत्र नहीं देंगे. इसके बाद इस मामले में हिंसा भड़क गई और कुछ लोगों ने हथियारों से हॉस्टल में हमला कर दिया. इस हिंसा में दो जूनियर डॉक्टर गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि कई और को भी चोटें आईं.

केंद्रीय स्वास्थ्य ने राज्यों को दी थी ये रायइस हड़ताल की घोषणा उस वक्त हुई है जब एक ही दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों पर होने वाली किसी भी तरह की हिंसा से बचाने के लिए राज्यों से डॉक्टरों की रक्षा के लिए विशिष्ट कानून बनाने पर विचार करने के लिए कहा है.

बंगाल में बातचीत को तैयार डॉक्टर्स

वहीं बंगाल में जारी हड़ताल के बीच जूनियर डॉक्टर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं. ये सभी जूनियर डॉक्टर अलग- अलग मेडिकल कॉलेजों और मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ अपनी पसंद की जगह पर सीएम के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं.

वो घातक बीमारी, जो मासूम बच्चों को बना रही अपना शिकार!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 16, 2019, 5:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर