अपना शहर चुनें

States

उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने दी शराब से दूर रहने की सलाह

ऊंंचे इलाकों में बर्फबारी का भी अनुमान है. (PIc- File AP)
ऊंंचे इलाकों में बर्फबारी का भी अनुमान है. (PIc- File AP)

Weather Forecast: मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया है कि शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2020, 8:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड (Winter) पड़ने वाली है ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है. प्रभाव आधारित अपने ताजा सलाह में मौसम विभाग ने कहा है कि 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है और इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी.

परामर्श में कहा गया है, ‘शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है.’ उसमें कहा गया है, ‘घर के भीतर रहें. विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके.’

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विच्छोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा.

पश्चिमी विच्छोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज