Home /News /nation /

चेन्नईः भारी बारिश की सूचना देने में नाकाम मौसम विभाग पर सीएम स्टालिन नाराज, शाह को लिखी चिट्ठी

चेन्नईः भारी बारिश की सूचना देने में नाकाम मौसम विभाग पर सीएम स्टालिन नाराज, शाह को लिखी चिट्ठी

चेन्नई समेत तमिलनाडु के कई इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. (तस्वीर-ANI)

चेन्नई समेत तमिलनाडु के कई इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. (तस्वीर-ANI)

IMD fail to predict heavy rain CM in Chennai: चेन्नई में गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग (Meteorological Department -IMD) ने कुछ स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी (prediction) की थी लेकिन 5 घंटे के अंदर वहां 20 सेंटीमीटर की बारिश हुई. इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में 3 लोगों की करंट लगने से मौत हो गई. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने इस संबंध में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को पत्र लिखकर मौसम की सटीक भविष्यवाणी के लिए सिस्टम में अपग्रेडेशन पर निवेश करने का अनुरोध किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. चेन्नई में गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग (Meteorological Department -IMD) की भविष्यवाणी फेल हो गई. मौसम विभाग ने हल्की बारिश (Rain) की भविष्यवाणी की थी लेकिन गुरुवार को चेन्नई (Chennai) में भारी बारिश हुई जिससे वहां जान-माल की हानि हुई. मौसम विभाग ने बताया कि चेन्नई के कुछ इलाकों में सिर्फ 5 घंटों में 20 सेंटीमीटर बारिश हुई. इस घटना के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में मौसम विभाग की नाकामी पर नराजगी जताई है.

    मुख्यमंत्री स्टालिन ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अनुरोध किया है कि वे बारिश की भविष्यवाणी करने में भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय विंग की कुछ खामियों को दूर करने के तत्काल उपाय करें.मुख्यमंत्री स्टालिन ने लिखा, मौसम विभाग ने तमिलनाडु के कुछ इलाकों में गरज के साथ बौझार पड़ने और चेन्नई में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी. मौसम विभाग ने बाद में 3.40 बजे, नॉउकास्ट चेतावनी जारी कर कहा कि अगले 1-2 घंटों के लिए चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों सहित कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. लेकिन चेन्नई और उसके आसपास दोपहर में जो बारिश शुरू हुई वह देर रात तक चली.

    इसे भी पढ़ेंः Tamil Nadu Rains: तमिलनाडु में भारी बारिश से 3 की मौत, चेन्‍नई में स्‍कूल-ऑफिस बंद

    मुख्यमंत्री ने सिस्टम अपग्रेडेशन की मांग की
    मुख्यमंत्री स्टालिन ने केंद्रीय गृह मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि मौसम पूर्वानुमानों के लिए तत्कालों यंत्रों के अपग्रेडेशन की जरूरत है ताकि क्षेत्रीय आधार पर सटीक भविष्यवाणी की जा सके. उन्होंने लिखा है कि मौसम के सटीक अनुमानों के लिए इसकी तकनीक में भारी निवेश की जरूरत है. उन्होंने केंद्र सरकार से चेन्नई में मौसम पूर्वानुमान केंद्र की क्षमता बढ़ाने का भी आग्रह किया. गौरतलब है कि गुरुवार को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों में भारी बारिश हुई, जिसके कारण कई जगहों पर पानी भर गया और शहर में यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया. चेन्नई शहर में कई स्थानों पर भारी बारिश के बाद करंट लगने से 3 लोगों की मौत भी हो गई.

    मौसम विभाग ने दी स्पष्टीकरण
    इधर चेन्नई केंद्र स्थित भारतीय मौसम विभाग (IMD

    ) के डिप्टी डाइरेक्टर जनरल एस बालचंद्रन (S Balachandran) ने कहा है कि हमने गुरुवार को मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी लेकिन चेन्नई में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. फिलहाल हमारे पास कोई ऐसा विज्ञान नहीं है जिसके आधार पर हम इतने कम समय में क्षेत्रीय सीमाओं के अंदर सटीक भविष्यवाणी कर सके. इसलिए हमने पहले ऑरेंज अलर्ट जारी किया लेकिन जब हमने देखा कि बारिश तेज होने वाली है तो हमने रेड अलर्ट जारी किया. उन्होंने कहा कि हमारे पास छोटी और मध्यम अवधि के मौसम के पूर्वानुमान की क्षमता है लेकिन इन घटनाओं को हम कैद नहीं कर पाए.

    Tags: Amit shah, Chennai, MK Stalin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर