अपना शहर चुनें

States

अगले कुछ दिनों में केरल में भारी बारिश की आशंका, इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को दो दिसंबर के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और पथनमथिट्टा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. फाइल फोटो
भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को दो दिसंबर के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और पथनमथिट्टा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. फाइल फोटो

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में दक्षिणी अंडमान से सटे इलाकों में भारी बारिश की आशंका है. 24 घंटे में 20 सेमी से ज्यादा बारिश की आशंका हो तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 10:35 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. दक्षिण अंडमान सागर (South Andaman Sea) और बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के कम दबाव वाले एक क्षेत्र के प्रभाव से आने वाले दिनों में केरल (Kerala) के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बुधवार को इडुक्की जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया और मछुआरों को 30 नवंबर की आधी रात से समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को दो दिसंबर के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और पथनमथिट्टा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और उसी दिन के लिए अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया.

रेड अलर्ट 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी वर्षा को इंगित करता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट (6 सेमी से 20 सेमी) और येलो अलर्ट (6-11 सेमी) बारिश को इंगित करता है.



आईएमडी की ओर से कहा गया है कि दक्षिण अंडमान और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र और भूमध्यरेखीय हिंद महासागर में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के कारण भारी बारिश का अनुमान है.
पढ़ेंः जानें कैसे आता है मानसून, कैसे दक्षिण से उत्‍तर तक पूरे देश में करता है झमाझम बारिश?

आईएमडी ने कहा कि अगले 36 घंटों के दौरान उसके विक्षोभ में तब्दील होने और उसके बाद उसके और विकराल होने की आशंका है. आईएमडी ने कहा कि वह स्थिति की निगरानी कर रहा है.

पढ़ेंः 2 साल से बाढ़ के पानी में क्यों डूब रहा है केरल

एक दिसंबर से समुद्र में हलचल तेज होने की आशंका को लेकर मछुआरों को सोमवार से समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज