Home /News /nation /

21 अक्‍टूबर तक देश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, इन राज्‍यों के लिए अलर्ट

21 अक्‍टूबर तक देश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, इन राज्‍यों के लिए अलर्ट

देश के कुछ राज्‍यों में होगी बारिश. (File pic)

देश के कुछ राज्‍यों में होगी बारिश. (File pic)

Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ और निम्‍न दबाव के दो क्षेत्र बनने के कारण देश के कई हिस्‍सों में 21 अक्‍टूबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

    नई दिल्‍ली. देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में एक बार फिर बारिश (Rain) का कहर जारी है. उत्‍तरी राज्‍यों से लेकर दक्षिणी राज्‍यों तक बारिश (Rain Alert) हो रही है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ और निम्‍न दबाव के दो क्षेत्र बनने के कारण देश के कई हिस्‍सों में 21 अक्‍टूबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव के क्षेत्र बने हैं.

    आईएमडी के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्‍सों में हो रही बारिश का कारण यही निम्‍न दबाव के क्षेत्र हैं. यह भी कहा जा रहा है कि इसके और तेज हवाओं के कारण ही केरल में पिछले 48 घंटे से बारिश हो रही है. यह पूर्वानुमान लगाया गया है कि 26 अक्‍टूबर के आसपास यह मौसम प्रणाली उत्‍तर पूर्वी मानसून को दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र की ओर प्रवाहित करेगी.

    मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अफगानिस्‍तान में पश्चिमी विक्षोभ है. इसके कारण भी अगले दो से तीन दिन तक देश के अधिकांश हिस्‍सों में हल्‍की से भारी बारिश हो सकती है. इनमें दिल्‍ली-एनसीआर भी शामिल है. आईएमडी के अनुसार पूर्वी हवाओं का प्रभाव दक्षिणी प्रायद्वीप पर 20 अक्‍टूबर से पड़ेगा. इससे केरल, माहे, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्‍की से तेज बारिश होगी. यह स्थिति 3 से 4 दिन तक जारी रहेगी.

    वहीं उत्तरी तेलंगाना में बने कम दबाव के क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी से चल रही दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से पश्चिम बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है. उत्‍तराखंड में भी रविवार को अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई. इसके साथ ही सोमवार और मंगलवार को कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका व्यक्त करते हुए प्रशासन से सतर्कता बरतने को कहा गया है.

    Tags: IMD forecast, Rain alert, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर