• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Weather Update: उत्तर और मध्य भारत में अगले 4 दिन होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Update: उत्तर और मध्य भारत में अगले 4 दिन होगी तेज बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होगी. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होगी. (सांकेतिक फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि उत्तर (North India) और मध्य भारत Central India) के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होगी. अगले कुछ दिन ऐसी ही तेज बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में रेड अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पिछले कई दिनों से गर्मी से परेशान उत्‍तर (North India) और मध्‍य भारत (Central India) में अगले कुछ दिन बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक रविवार और सोमवार को उत्‍तर और मध्‍य भारत में भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. राजस्‍थान में शनिवार से हो रही बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया और जोधपुर डिविजन में रेल पटरियां पानी के तेज बहाव में बह गईं. अगले कुछ दिन ऐसी ही तेज बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में रेड अलर्ट जारी किया है.

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में तेज बारिश होगी. निम्‍न दबाव का क्षेत्र और एक मानसूनी प्रवाह के कारण 31 जुलाई से एक अगस्त को मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में और 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई से चार अगस्त के दौरान राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है जबकि 31 जुलाई से तीन अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी.

    इसे भी पढ़ें :- क्या होता है बादल का फटना, भारत में क्यों बढ़ रही ऐसी घटनाएं?

    राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई से दो अगस्त के बीच बहुत तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश के साथ उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है.

    इसे भी पढ़ें :- जुलाई में अब तक 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है: मौसम विभाग

    दिल्‍ली में खतरे के निशान से नीचे आया यमुना का जलस्‍तर
    दिल्‍ली में हो रही बारिश के कारण शनिवार को आईआईटी-दिल्ली फ्लाइओवर के नीचे की सड़क धंस गई, जिससे कारण पूरे दिन इलाके में ट्रैफिक काफी प्रभावित रहा. हालांकि राजधानी के लिए राहत की बात ये है कि यमुना का जलस्तर शनिवार सुबह खतरे के निशान 205.33 से नीचे पहुंच गया. दिल्‍ली में यमुना के तेजी से बढ़ते जलस्‍तर को देखते हुए एक दिन पहले ही प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज