Home /News /nation /

Weather Forecast: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Weather Forecast: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड बढ़ सकती है.(फाइल फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड बढ़ सकती है.(फाइल फोटो)

IMD Weather Forecast, Aaj ka Mausam: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है और इससे ‘ठंडा दिन’ एवं ‘अत्यंत ठंडा दिन’ जैसी स्थिति होने का अनुमान है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: उत्तर पश्चिम और मध्य भारत (North India Weather) में अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, जिससे दिल्ली (Delhi Weather) में ‘ठंडा दिन’ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है और पंजाब (Punjab ka Mausam), हरियाणा-उत्तर प्रदेश (UP IMD WEather Forecast), राजस्थान, गुजरात तथा महाराष्ट्र (Maharashtra Weather) के कुछ हिस्सों में शीतलहर चल सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली (Delhi Weather News), उत्तराखंड (Uttarakhand Weather), मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है और इससे ‘ठंडा दिन’ एवं ‘अत्यंत ठंडा दिन’ जैसी स्थिति होने का अनुमान है.

इन राज्यों में भीषण शीतलहर की चेतावनी
इसने कहा कि अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से भीषण शीतलहर (Severe Cold Wave)  की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना और बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है.

आईएमडी (IMD News) के अनुसार, एक ‘ठंडा दिन’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, जबकि ‘अत्यंत ठंडा दिन’ तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होता है.

वहीं, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना’, 51 से 200 मीटर दृश्यता के बीच ‘घना’, 201 से 500 के मीटर दृश्यता के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1000 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का’ माना जाता है.

Tags: Imd, IMD forecast, Weather

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर