Home /News /nation /

Weather Update: उत्तर-पश्चिम भारत में आज शीत लहर की दस्तक; पंजाब और राजस्थान में कड़ाके की ठंड: IMD

Weather Update: उत्तर-पश्चिम भारत में आज शीत लहर की दस्तक; पंजाब और राजस्थान में कड़ाके की ठंड: IMD

देश के हर हिस्से में तापमान गिरने के साथ ठंड में इजाफा हो रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

देश के हर हिस्से में तापमान गिरने के साथ ठंड में इजाफा हो रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather Update: कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने के साथ ही घाटी में अधिकतर जगह रात के समय तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. मौसत विज्ञान विभाग ने घाटी में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. 23 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच घाटी और लद्दाख में मध्यम से भारी हिमपात होने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में शनिवार, 18 दिसंबर से जमीन पर पाला जमने की स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए. इसके अलावा, भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के लिए शीत लहर के साथ घने से बहुत घने कोहरे की भी भविष्यवाणी की गई है. गुरुवार को, मौसम विभाग ने कहा कि शीत लहर की स्थिति, जो उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में सर्दियों के मौसम के दौरान बहुत आदर्श है, के 18 से 20 दिसंबर के बीच हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में भी पूरी तरह से छाने की उम्मीद है.

    कहा गया है कि 17 से 19 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश या हिमपात की संभावना है. इस बीच, खबर है कि 23 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच घाटी और लद्दाख में मध्यम से भारी हिमपात होने की संभावना है. कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने के साथ ही घाटी में अधिकतर जगह रात के समय तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. मौसत विज्ञान विभाग ने घाटी में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है.

    गुलमर्ग में तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे
    अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में बृहस्पतिवार की रात तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि बीती रात यहां तापतान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, यहां बीती रात तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.

    दिल्ली का तापमान गिरने की संभावना
    इस बीच, दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में कोहरा छाया रहेगा. सुबह मौसम सर्द रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में पारा और कुछ डिग्री गिरने का अनुमान है.

    उत्तर पश्चिमी भारत में गिरेगा तापमान
    मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार, उत्तर पश्चिमी भारत और महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और अगले चार दिनों में मध्य भारत के अधिकांश हिस्से में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

    Tags: Cold wave, Jammu kashmir, Maharashtra, Mumbai, Rajasthan news, Weather

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर