• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Monsoon Session: राहुल गांधी के साथ आज सुबह बैठक करेंगे विपक्षी दल, समानांतर संसद चलाने पर कर सकते हैं फैसला

Monsoon Session: राहुल गांधी के साथ आज सुबह बैठक करेंगे विपक्षी दल, समानांतर संसद चलाने पर कर सकते हैं फैसला

संसद में विपक्ष का हंगामा लगातार जारी है. (File pic)

संसद में विपक्ष का हंगामा लगातार जारी है. (File pic)

Parliament Monsoon Session: पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों और महंगाई जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष सदन के बाहर सामांतर संसद चलाने की रणनीति बना रहा है, जिस पर राहुल गांधी के साथ आज होने वाली इस बैठक में फैसला हो सकता है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) में गतिरोध बरकरार है. विपक्षी दल लगातार कई मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे लोकसभा (Lok Sabha) और राज्‍यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही बाधित हो रही है. इन सबके बीच मंगलवार को कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) विपक्ष की एकता को मजबूत करने और मानसून सत्र के बचे हुए हिस्‍से के लिए रणनीति पर चर्चा करने के लिए सभी विपक्षी सांसदों से नाश्ते पर मिलेंगे. पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों और महंगाई जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष सदन के बाहर सामांतर संसद चलाने की रणनीति बना रहा है, जिस पर आज इस बैठक में फैसला हो सकता है.

    इस बीच अकाली दल के नेता नरेश गुजराल ने कहा कि उनकी पार्टी को बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है. वहीं रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह ने सोमवार को दो विपक्षी नेताओं से मुलाकात की. इस मुलाकात का मकसद संसद के मानसून सत्र की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलने देने की राह प्रशस्‍त करना था. लेकिन स्थिति को देखकर मानसून सत्र का ठीक से चलने की संभावनाएं कम हैं.

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में टीएमसी के नेता सुदीप बंदोपाध्‍याय से बातचीत की. दोनों का यही कहना है कि संसद में पेगासस जासूसी केस पर चर्चा होनी चाहिए. इससे ही गतिरोध खत्‍म हो सकता है. बता दें कि करीब 13 विपक्षी दल संसद के मानसून सत्र के पहले दिन से ही पेगासस जासूसी केस, 3 कृषि कानूनों और बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के मुद्दों पर चर्चा को लेकर हंगामा कर रहे हैं.

    इस पर सुदीप बंदोपाध्‍याय ने कहा, ‘मैं कह चुका हूं कि पेगासस जासूसी केस मेरा निजी मामला नहीं है, यह पार्टी का मामला है. इस पर चर्चा जरूर होनी चाहिए.’ विपक्ष के हंगामे के कारण मानसून सत्र में राज्‍यसभा और लोकसभा को कई बार स्‍थगित करना पड़ा. इसके कारण लोकसभा के कामकाज की मौजूदा उत्‍पादकता 14 फीसदी और राज्‍यसभा के काम की उत्‍पादकता 20 फीसदी है.

    एक वरिष्‍ठ विपक्षी नेता का कहना है कि विपक्ष के एक वर्ग का अब यह विचार है कि संसद की कार्यवाही में लगातार बाधा विपक्ष के हितों को नुकसान पहुंचा रही है क्योंकि सरकार रोजाना दो विधेयकों को मंजूरी दे रही है.

    हालांकि, बीजेपी नेता का कहना है कि विपक्ष को पेगासस मुद्दे पर चर्चा करने का मौका दिया गया था, लेकिन इसके बजाय उन्‍होंने सदन को बाधित करने का विकल्प चुना. विपक्ष चाहता है कि बहस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सदन में हों. भाजपा नेता ने कहा कि सरकार इस मुद्दे को संबोधित करने से नहीं भागी. संसद में सदन के पटल पर प्रभारी मंत्री द्वारा एक बयान दिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज