महिला को कैद रखना किसी कीमत पर जायज़ नहीं : जोसफीने

केरल महिला आयोग ने दस साल से कैद में रह रही महिला का मामला पर स्‍वत: संज्ञान लिया है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

केरल में एक अजीब मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स द्वारा 10 साल तक अपनी प्रेमिका को एक कमरे में छुपाकर रखे जाने की बात कही जा रही है. महिला आयोग ने इस बाबत पिछले हफ्ते स्वत: मामला दर्ज किया था. आयोग की अध्यक्ष एमसी जोसफीने ने कहा कि एक महिला को कमरे में बंद करना जहां उसकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने की भी सुविधा न हो, मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन है.

  • Share this:
    पलक्कड़ (केरल). केरल महिला आयोग की अध्यक्ष एमसी जोसफीने ने मंगलवार को कहा कि एक महिला को उसके प्रेमी द्वारा कैद रखना किसी कीमत पर जायज़ नहीं ठहराया जा सकता है और उन्होंने एक शख्स द्वारा 10 साल तक अपनी प्रेमिका को एक कमरे में छुपाकर रखने को ‘ अविश्वसनीय’ और ‘रहस्यमय’ करार दिया है. जोड़े से यहां मुलाकात करने के बाद जोसफीने ने कहा कि रहमान और सजिता ने अपनी जिंदगी में कोई समस्या होने की बात स्वीकार नहीं की है और कहा है कि वे अपना शेष जीवन शांति से जीना चाहते हैं.

    आयोग की प्रमुख ने यह भी कहा कि 10 साल पहले जब महिला के माता-पिता ने गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी तब पुलिस ने महिला का पता लगाने में ज्यादा गंभीरता नहीं दिखाई. वह और आयोग की सदस्य शाहिदा कमाल और शिजी शिवाजी दंपति का बयान लेने के लिए उनके किराये घर गई थी.

    ये भी पढ़ें  कोरोनाः केंद्र ने चेताया, ज्यादा संक्रामक है डेल्टा प्लस वैरिएंट, सावधानी नहीं बरती तो...

    महिला आयोग ने इस बाबत पिछले हफ्ते इस घटना में स्वत: मामला दर्ज किया था और कहा था कि एक महिला को इस तरह से कमरे में बंद करना जहां उसकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने की भी सुविधा न हो, मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन है. जोसफीने ने पत्रकारों से कहा, “एक महिला को पिछले 10 साल से कैद रखा गया था. इसे किसी भी कीमत पर जायज नहीं ठहराया जा सकता है, चाहे जितनी भी सुविधाएं दी जाएं. लेकिन वे दावा कर रहे हैं कि वे खुश हैं.”

    ये भी पढ़ें  अयोध्या: जानिए विवादों में घिरी जमीन का इतिहास, क्याें राम जन्मभूमि ट्रस्ट को है ये पसंद?

    इससे पहले रहमान और सजिता ने आयोग के सदस्यों से कहा था कि उन्हें परिवार और समाज के गुस्से के डर से मामले को दूसरों से छुपाना पड़ा. पुलिस के मुताबिक, एक कमरे में महिला के 10 साल तक रहने के दौरान उसका ध्यान व्यक्ति ने रखा.
    पुलिस ने कहा कि तीन महीने पहले उसके प्रेमी के घर से लापता होने की जांच के बाद मामला प्रकाश में आया. उन्होंने कहा कि महिला भी उसके साथ गई थी.

    महिला और पुरुष पिछले हफ्ते नेम्मारा के पास एक छोटे से गांव वितनास्सेरी के एक किराये के घर पर मिले थे और उन्हें अदालत में पेश किया गया था. पुलिस ने कहा कि महिला को उसके प्रेमी के साथ जाने दिया गया क्योंकि उसने अदालत को बताया कि उन दोनों ने एक साथ रहने का फैसला किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.